Logo
February 23 2024 06:19 AM

नकली पनीर खाने से बिगड़ सकती है तबीयत

Posted at: Jul 4 , 2022 by Dilersamachar 9365

दिलेर समाचार,  न्‍यूट्रिशन से भरपूर पनीर हेल्‍थ के लिए एक बहुत ही अच्‍छा विकल्‍प माना जाता है. डाइट में पनीर का सेवन करने से ना केवल शरीर को पर्याप्‍त प्रोटीन मिलता है, बल्कि विटामिन डी और कैल्शियम की आपूर्ति भी आसानी से हो सकती है. वेजिटेरियल लोगों के लिए तो पनीर बहुत ही  हेल्‍दी प्रोटीन का विकल्‍प होता है. ऐसे में अगर आप बाजार में मिलने वाले नकली पनीर को असली समझकर खा लें तो ये आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं. मिलावट वाले पनीर को खाने से पेट दर्द, सिर दर्द, टायफाइड, पीलिया, अल्सर, डायरिया या स्किन की भी समस्या हो सकती है.

ज्यादातर आप पनीर को देखकर इसके असली या नकली होने का अंदाजा नहीं लगा सकते.  यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आप पनीर खरीदते समय या घर लाने के बाद असली और नकली पनीर की पहचान कर सकते हैं.

सबसे पहले पनीर को पानी में उबालें. जब ये ठंडा हो जाए तो पनीर पर कुछ बूंदें आयोडीन टिंचर की डालें. अगर पनीर कुछ देर में नीला नजर आए तो समझ जाइए कि पनीर मिलावटी है.

पनीर का एक छोटा टुकड़ा लें और उसे हाथों से मसलकर देखें. अगर पनीर टूटकर बिखरने लगे तो समझिए कि पनीर नकली है. दरअसल नकली पनीर में मौजूद स्कीम्ड मिल्क पाउडर ज्यादा दबाव सहन नहीं कर पाता और दबाव पड़ते ही बिखर जाता है.

सबसे पहले पनीर को पानी में उबाल लें. जब ठंडा हो जाए तो सोयाबीन या अरहर दाल का पाउडर पनीर पर डालें. 10 मिनट बाद अगर पनीर का रंग लाल होना शुरू कर दे तो समझिए कि पनीर डिटर्जेंट या यूरिया की मिलावट की गई है.

 

ये भी पढ़े: नूपुर शर्मा को लेकर अखिलेश यादव के ट्वीट पर महिला आयोग हुआ सख्त

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED