Logo
January 28 2023 04:11 AM

धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है अर्थव्यवस्था, सितंबर के आंकड़ों ने दी गुड न्यूज

Posted at: Oct 4 , 2020 by Dilersamachar 9532

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने शनिवार को कहा कि सितंबर माह में अर्थव्यवस्था के सामान्य होने के संकेत मिले हैं और सरकार आम लोगों को संकट से निकालने के लिए किसी भी कदम से पीछे नहीं हटेगी. मंत्रालय ने कहा कि बीते 6 महीने में कोविड-19 संकट के दौरान, अर्थव्यवस्था में जान डालने के लिए ​वित्तीय प्रोत्साहन (Fiscal Stimulus) जारी किए. सरकार ने सभी स्टेकाहेल्डर्स और नागरिकों को ध्यान में रखकर फैसले लिए हैं. आर्थिक रिकवरी (Economic Recovery) प्रक्रिया में इस बात पर भी फोकस किया गया कि डिमांड और सप्लाई को दुरुस्त किया जाए. इससे अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में मदद मिलेगी.

मंत्रालय की तरफ से शनिवार को जारी एक बयान में कहा गया, 'कोरोना वायरस महामारी के बीच बीते कुछ महीनों में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का असर अब अर्थव्यवस्था में दिखने लगा है. सितंबर महीने में आर्थिक वृद्धि के सामान्य होने के संकेत मिलने लगे हैं.'

मंत्रालय ने आगे कहा कि अर्थव्यवस्था पर कोविड-19 के असर को कम करने के लिए और लोगों की जीविका बेहतर करने के लिए सरकार सभी संभावनाओं पर काम कर रही है. आम लोगों का जीवन बेहतर करने के लिए वित्त मंत्रालय कोई भी फैसला लेने से पीछे नहीं हटेगा. इसमें कहा गया कि लॉकडाउन में चरणबद्ध तरीके से ढील देने के बाद अर्थव्यवस्था अब रफ्तार पकड़ने लगी है. ​व्यापारिक गतिविधियों के शुरू होने का असर अब दिखने लगा है. सितंबर महीने में 95,480 करोड़ रुपये के जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) से ही इस बात के संकेत मिल रहे हैं. यह साल-दर-साल आधार पर सितंबर महीने में 4 फीसदी बढ़ा है.

ये भी पढ़े: हाथरस कांड: पीड़ित परिवार की मांगों और प्रश्नों को प्रियंका गांधी ने फेसबुक पर किया शेयर

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED