Logo
September 27 2020 12:44 PM

सत्ता के 22 साल बाद भी BJP को मिल सकती है दोगुनी सीट!

Posted at: Oct 25 , 2017 by Dilersamachar 9429

दिलेर समाचार, गुजरात विधानसभा चुनाव बेहद नजदीक है. बीजेपी-कांग्रेस समेत सभी राजनीतिक पार्टियां पूरे दमखम के साथ प्रचार में जुटी हैं. इस बीच, 'आजतक' ने जनता के बीच जाकर लोगों की राय जानी है. ये सर्वे इंडिया टुडे ग्रुप और AXIS MY INDIA ने मिलकर किया है. गुजरात में 25 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच कुल 182 सीटों पर ये सर्वे किया गया है. इसका सैंपल सर्वे 18243 है.

दो स्थिति, दोनों में ही बीजेपी को दोगुनी सीटें

सर्वे राज्य में दो स्थितियों को ध्यान में रखते हुए किया गया है. पहली स्थिति है जब कांग्रेस के साथ हार्दिक पटेल नहीं है. यानी जनता से जब ये पूछा गया कि अगर हार्दिक पटेल कांग्रेस के साथ नहीं आते हैं, तो किसे कितने वोट और कितनी सीट मिलेंगी. जबकि दूसरी स्थिति में कांग्रेस के साथ अल्पेश ठाकोर, जिग्नेश मेवाणी के अलावा हार्दिक पटेल भी शामिल हैं. सर्वे के मुताबिक, हार्दिक पटेल के साथ आने पर कांग्रेस को थोड़ी बढ़त मिल रही है लेकिन वह भी राज्य की सत्ता दिला पाने में काफी नहीं नजर आ रही. बीजेपी दोनों ही स्थितियों में 22 साल बाद भी सत्ता से दूर होती नजर नहीं आ रही है. मजेदार बात है कि दोनों ही स्थितियों में बीजेपी को कांग्रेस से दोगुनी सीटें मिलती नजर आ रही हैं. यानी कांग्रेस की पूरी कोशिश एक बार फिर धूलधूसित हो सकती है.

पहली स्थिति

सर्वे की पहली स्थिति में बीजेपी को 115 से 125 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है जबकि सत्ता हथियाने के लिए पूरा जोर लगा रही कांग्रेस सिर्फ 57 से 65 सीटों तक ही सिमटती नजर आ रही है. सर्वे में अन्य को 0 से 3 सीटें मिलने का अंदाजा लगया जा रहा है.

वोट प्रतिशत की बात करें तो सर्वे की पहली स्थिति में बीजेपी को 48 फीसदी वोट मिल रहे हैं. जबकि कांग्रेस एवं उसकी सहयोगी पार्टियों को सिर्फ 38 फीसदी वोट मिलते नजर आ रहे हैं. इस स्थिति में हार्दिक पटेल के समर्थन वाली पार्टी को 2 फीसदी वोट मिलने की बात सामने आ रही है.

गुजरात में किसे कितनी सीट?

कांग्रेस+अल्पेश ठाकोर+जिग्नेश मेवाणी: 57-65 सीट

बीजेपी: 115-125 सीट

हार्दिक समर्थित पार्टी: 0 सीट

अन्य (वाघेला समर्थित पार्टी+AAP):0-3 सीट

गुजरात में किसे कितना वोट?

बीजेपी: 48%

कांग्रेस+अल्पेश ठाकोर+जिग्नेश मेवाणी: 38%

हार्दिक समर्थित पार्टी: 2%

अन्य (वाघेला समर्थित पार्टी+AAP):12%

दूसरी स्थिति

सर्वे की दूसरी स्थिति में बीजेपी को थोड़ा नुकसान होता नजर आ रहा है लेकिन वह इतना मामूली है कि उसके लिए चिंता की कोई बात नहीं है. सत्ता में आने के लिए जरूरी जादुई आंकड़े के पार बीजेपी तब भी खड़ी नजर आ रही है. दूसरी स्थिति में बीजेपी को 110 से 120 सीटें ही मिल रही हैं. जबकि कांग्रेस को इस स्थिति में कुछ सीटों की बढ़त के साथ 62 से 71 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है. अन्य पार्टियों को इस स्थिति में भी 0 से 3 सीटें मिलने का अनुमान सामने आया है.

गुजरात में किसे कितनी सीट?

बीजेपी: 110-120 सीट

कांग्रेस+अल्पेश ठाकोर+जिग्नेश मेवाणी+हार्दिक पटेल: 62-71 सीट

अन्य (वाघेला समर्थित पार्टी+AAP):0-3 सीट

गुजरात में किसे कितना वोट?

बीजेपी: 48%

कांग्रेस+अल्पेश ठाकोर+जिग्नेश मेवाणी+हार्दिक पटेल: 40%

अन्य (वाघेला समर्थित पार्टी+AAP):12%

ये भी पढ़े: बढ़ती जा रही है दीपिका के राजपूतानी डांस देखने के लिए फैंस की बेकरारी


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED