Logo
April 24 2024 08:53 AM

Farmer Protest: यूपी-दिल्ली बॉर्डर पर 32 साल बाद किसानों ने लगाई धारा 288

Posted at: Dec 1 , 2020 by Dilersamachar 9744

दिलेर समाचार, गाजियाबाद. कृषि कानून (Agriculture Act) के विरोध में किसानों (Farmers) का धरना प्रदर्शन सोमवार को भी बदस्तूर जारी है. यूपी-दिल्ली बॉर्डर पर किसानों ने झोपड़ियां बनानी शुरू कर दी हैं. साथ ही जिला प्रशासन की धारा 144 के विरोध में भारतीय किसान यूनियन (Bhartiya Kisan Union) की धारा 288 को लागू कर दिया गया है. 32 साल बाद एक बार फिर इस धारा को लगाया गया है. इसके तहत किसानों के अलावा किसी भी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित है. पहली बार इस धारा का प्रयोग 1988 में किया गया था.

यूपी गेट पर लगाए बैनर

यूपी गेट पर किसानों ने बैनर चस्पाकर चेतावनी लिख दी है. बैनर पर लिखा है, 'धारा 288 लागू है. इसका मतलब है पुलिस प्रशासन की तरफ से धारा 144 लगाई हुई है, लेकिन उसके विरोध में भारतीय किसान यूनियन ने धारा 228 लागू की है. यानी दिल्ली यूपी गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों के अलावा किसी का भी प्रवेश वर्जित है. सिर्फ किसान ही इस क्षेत्र में आ सकते हैं. तो दूसरी तरफ एक सीमा रेखा खींच दी गई है. दिल्ली से किसी को भी इस सीमा को पार करने की अनुमति नहीं है.'

निर्णय होने तक धरना-प्रदर्शन जारी रखने का ऐलान

किसानों का कहना है जब तक कोई निर्णय नहीं निकलता किसान इसी तरह से धरना प्रदर्शन जारी रखेंगे. देखना होगा कि मंगलवार को किसानों की केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से होने वाली वार्ता में क्या समाधान निकलता है. इस बीच शाम तक पंजाब, उत्तराखंड और यूपी से किसानों का जत्था पहुंचता रहा. किसानों की लगातार बढ़ रही संख्या के बीच राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने सरकार से वार्ता होने तक यूपी गेट पर ही डटे रहने का एलान किया. इसके बाद आगे की रणनीति बनाने की बात कही.

ये भी पढ़े: सफल हुआ नौसेना के ब्रह्मोस मिसाइल के एंटी शिप वर्जन का परीक्षण

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED