Logo
April 20 2024 11:45 AM

देश की पहली रैपिड रेल स्टेशनों के फिनशिंग का काम इस माह होगा पूरा

Posted at: Apr 3 , 2023 by Dilersamachar 9181

दिलेर समाचार, गाजियाबाद. देश की पहली रैपिड रेल यानी आरआरटीएस के प्राथमिक खंड के सभी पांचों स्‍टेशनों का फिनशिंग का काम इस माह पूरा हो जाएगा. संभवना है कि अगले माह साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किमी की दूरी पर ट्रेन दौड़ना शुरू हो जाएगी. शुरू में दो ट्रेनों को ही चलाया जाएगा. भीड़ बढ़ने के बाद ट्रेनों की संख्‍या बढ़ाई जाएगी.

एनसीआरटीसी के मुख्‍य जनसंर्क अधिकारी पुनीत वत्‍स के अनुसार साहिबाबाद से दुहाई तक प्राथमिक खंड का काम पूरा करने का समय जून 2023 है, लेकिन इसका काम तय समय से पहले ही पूरा कर लिया जाएगा. मौजूदा समय स्‍टेशनों के फिनशिंग का काम किया जा रहा है.

ट्रेन का संचालन शुरू होने के बाद प्राथमिक खंड में ट्रेन दौड़ेगी. शुरू में ट्रेन 10 से 15 मिनट के बीच चलेगी. साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किलोमीटर का सफर 12 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. ट्रेन की औसत रफ्तार 100 किमी. प्रतिघंटा होगी. यात्रियों की संख्या बढ़ने पर ट्रेन की संख्या बढ़ाई जाएगी. वर्ष 2025 में दिल्ली से मेरठ के बीच रैपिड ट्रेन का परिचालन किया जाना है.

प्राथमिक खंड में ट्रेन साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो पर ट्रेन रुकेगी, जहां से यात्री रैपिड ट्रेन में सवार होकर सफर कर सकेंगे. दुहाई डिपो में अब तक नौ रैपिड ट्रेन आ चुकी हैं

दिल्‍ली मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्‍टम के तहत करीब 82 किमी कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है, इसमें गाजियाबाद में साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर पर काम प्राथमकिता के आधार पर किया गया है. 8 मार्च 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रीजनल रैपिड रेल के दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कारिडोर की नींव रखी है. दिल्ली से मेरठ के बीच 25 स्टेशन हैं. स्टेशनों को बस अड्डों, मेट्रो स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों आदि से जोड़ा जा रहा है.

ये भी पढ़े: इलेक्ट्र्रीशियन पिता हुए पाई-पाई को मजबूर, तो कोच ने उठाया खर्चा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED