Logo
September 24 2021 03:15 AM

Flood in gujrat: जामनगर और राजकोट में भारी बारिश से बाढ़ के हालात

Posted at: Sep 15 , 2021 by Dilersamachar 9406

दिलेर समाचार, अहमदाबाद. गुजरात (Gujarat Floods) के जामनगर (Jamnagar) और राजकोट (Rajkot) में पिछले कुछ दिनों से लगातार भारी बारिश (Heavy Rain) हो रही है. इससे इलाके की नदियां उफान पर हैं. हालात यह हैं कि सड़कों पर काफी पानी भर गया है. दोनों ही शहरों में बाढ़ जैसे हालात हैं. ऐसे में लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया जा रहा है. राजकोट और जामनगर जिलों में पिछले दो दिन में भारी बारिश हुई है और बाढ़ में फंसे हुए 200 से अधिक लोगों को बचाया गया जबकि दोनों जिलों में सात हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. अब तक सिर्फ जामनगर में 5000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्‍थान पर भेजा जा चुका है.

गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) ने मंगलवार को जामनगर जिले के प्रभावित इलाकों का दौरा किया और बाढ़ प्रभावित लोगों को मदद का आश्वासन दिया. बाढ़ के कारण जामनगर में एक राष्ट्रीय राजमार्ग के अलावा सौराष्ट्र क्षेत्र के राजकोट, जामनगर और जूनागढ़ जिलों से गुजरने वाले 18 राज्य राजमार्ग बंद कर दिए गए, जिससे यातायात प्रभावित हुआ. उन्होंने बताया कि भारी बारिश के बाद कई गांवों का संपर्क सड़कों से टूट गया है.

अधिकारियों ने बताया कि फोफल नदी पर बना हुआ एक पुल गिर गया, जिससे राजकोट जिले में  कंडोरना और गोंडल को जोड़ने वाली सड़क बंद हो गई. राजकोट और जामनगर में सोमवार को रातभर बारिश के बाद मंगलवार को दोनों जिलों में बारिश कुछ कम हुई, जबकि पड़ोसी जूनागढ़ जिले में दिन में भारी बारिश हुई.

भारी बारिश से बुरी तरह प्रभावित दोनों जिलों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों की ओर से चलाए जा रहे राहत व बचाव कार्यों में मदद के लिए भारतीय वायुसेना, नौसेना और तटरक्षक बल को बुलाया गया है. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) के अनुसार राजकोट के लोधिका तालुका में मंगलवार सुबह छह बजे समाप्त 24 घंटे की अवधि के दौरान राज्य में सबसे अधिक 516 मिलीमीटर (मिमी) बारिश हुई है.

अधिकारियों ने बताया कि भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने जामनगर जिले के कई स्थानों में फंसे हुए 22 लोगों को बचाया. जिले में कुल 150 लोगों को बचाया गया. वायुसेना ने राजकोट में भी सात ग्रामीणों को बचाया जबकि जिले में कुल 56 लोगों को बचाया गया है.

ये भी पढ़े: दिल्ली में दिवाली पर पटाखों पर रहेगा बैन, CM केजरीवाल ने दी जानकारी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED