Logo
March 28 2024 03:06 PM

पढ़ाई या नौकरी के लिए विदेश जानें वालों के लिए ये है सरकार की नई एसओपी

Posted at: Jun 8 , 2021 by Dilersamachar 9928

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार ने सोमवार को जानकारी दी है कि जो लोग पढ़ाई के सिलसिले में अंतरराष्‍ट्रीय यात्रा (International Travel) करेंगे या जो नौकरी के लिए बाहर जाएंगे या टोक्‍यो ओलंपिक का हिस्‍सा होंगे, उन्‍हें कोरोना वायरस वैक्‍सीन (Corona Vaccine) की दो डोज 4 हफ्तों के भीतर लगा दी जाएंगी. सरकार ने इन लोगों के लिए वैक्‍सीन के दो डोज के बीच के अंतराल को कम कर दिया है.

यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब कई व्यक्ति शैक्षिक, रोजगार या ओलंपिक के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने की मांग कर रहे हैं. उन्‍होंने सरकार से कोरोना वैक्सीन के पहले और दूसरी डोज के बीच के अंतराल को 84 दिनों से कम करने की मांग की थी. पिछले महीने एक सरकारी पैनल ने सिफारिश की थी कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन के डोज अंतराल को बढ़ाकर 12-16 हफ्ते किया जाए. ये सुविधाएं उन लोगों के लिए उपलब्ध होंगी, जिन्हें 31 अगस्त, 2021 तक इन उद्देश्यों के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने की जरूरत है.

ये हैं इसकी एसओपी-

1. यह विशेष छूट उन छात्रों को मिलेगी जिन्‍हें शिक्षा के उद्देश्य से विदेश यात्रा करनी पड़ती है.

2. वे लोग जिन्हें विदेश में नौकरी करनी है.

3. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले भारतीय दल के एथलीट, खिलाड़ी और साथ के कर्मचारी टोक्यो में आयोजित किए जाएंगे.

राज्य सरकारें प्रत्येक जिले में कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए प्रशासन की अनुमति के लिए एक सक्षम प्राधिकारी नामित करेंगी.

1. क्या पहली खुराक की तारीख के बाद 28 दिन की अवधि बीत गई है.

2. संबंधित दस्तावेजों की जांच की जाएगी ताकि सत्‍यता की जांच हो सके कि शिक्षा के लिए प्रवेश प्रस्ताव या औपचारिक तौर पर बातचीत है या नहीं. क्या कोई व्यक्ति पहले से ही किसी विदेशी शिक्षण संस्थान में पढ़ रहा है और उसे अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए उस संस्थान में वापस जाना है. नौकरी के लिए बुलावा आया है या नौकरी के लिए ऑफर लेटर है. टोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग लेने के लिए नामांकन है या नहीं.

पासपोर्ट

सरकार ने अपने एसओपी में सलाह दी है कि मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार आईडी दस्तावेजों के साथ टीकाकरण कराया जा सकता है ताकि प्रमाण पत्र में पासपोर्ट नंबर छपा हो. अगर वैक्‍सीन की पहली डोज लेते समय पासपोर्ट का इस्‍तेमाल नहीं किया गया था, तो टीकाकरण के लिए इस्‍तेमाल किए गए फोटो आईडी कार्ड की जानकारी टीकाकरण प्रमाण पत्र में लिखी जाएगी.

ये भी पढ़े: 15 दिन में पैसे डबल करने के नाम पर 250 करोड़ की ठगी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED