Logo
June 17 2021 01:59 PM

भरी बरसात में बस्तर के जंगलों में उतरी फोर्स

Posted at: Jul 24 , 2018 by Dilersamachar 9963

दिलेर समाचार, रायपुर। बस्तर के जंगलों में पहली बार बरसात के मौसम में भी फोर्स नक्सलियों पर कहर बनकर टूट रही है। बरसात के दिनों में जब जंगल और सघन हो जाता है, नई झाड़ियां उग आती हैं तथा नदी नाले भर जाते हैं तब नक्सली आराम करते हैं। बरसात में जंगल में फोर्स का मूवमेंट आसान नहीं होता। इस मौके का फायदा उठाकर नक्सली इन दिनों नए कैडर की भर्ती करते हैं और जगह-जगह ट्रेनिंग कैंप लगाते हैं। लेकिन इस बार हालत जुदा हो गए हैं।

बस्तर आइजी विवेकानंद ने बताया कि हमने बरसात में विशेष ऑपरेशन की तैयारी पहले ही कर रखी थी। जवानों को खासतौर पर बरसते पानी में ऑपरेशन चलाने की ट्रेनिंग दी गई। वैसे हथियार और साजोसामान जुटाए गए जो बारिश में फोर्स के लिए जरूरी होते हैं। इसके बाद ऑपरेशन मानसून की योजना बनाई गई।

नक्सली बेपरवाह थे क्योंकि उन्हें उफान पर बहती नदियों को पार कर फोर्स के पहुंचने की उम्मीद नहीं थी। यहीं वे गच्चा खा गए। ऑपरेशन मानसून को भारी सफलता मिली है। एक जून से शुरू हुए इस अभियान के दरमियान फोर्स ने न सिर्फ नक्सलियों को मार गिराया बल्कि उनके पास से अति आधुनिक हथियार भी बरामद किए।

ऑपरेशन मानसून के दौरान अब तक कुल 25 नक्सली मारे जा चुके हैं। बस्तर के जंगलों से 60 नक्सली गिरफ्तार किए गए हैं जबकि प्रदेश भर में यह संख्या 145 बताई गई है। इस दौरान 15 नक्सलियों ने सरेंडर भी किया है। नक्सलियों के पास से 33 हथियार बरामद किए गए जिनमें तीन इंसास रायफल, कई पिस्टल और दूसरे हथियार भी शामिल हैं।

ये भी पढ़े: आप को हैरान कर सकता है आज का ये चौंकाने वाला राशिफल


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED