Logo
September 22 2021 07:55 PM

Gabriel Garcia Marquez's 91st Birthday: उल्लास मना रहा है गूगल

Posted at: Mar 6 , 2018 by Dilersamachar 9714

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: Google ने आज का Doodle गैब्रियल गार्सिया मार्खेज को समर्पित किया है. इस तरह गूगल उनके 91वें जन्मदिन का उल्लास मना रहा है. गैब्रियल गार्सिया मार्खेज का जन्म 6 मार्च, 1927 को कोलंबिया में हुआ था. वे अपनी कलम की वजह से दुनिया भर में पहचान रखते हैं. वे कथाकार के अलावा एक पत्रकार और स्क्रीनराइटर के तौर पर भी दुनिया भर में पहचाने जाते हैं. उनकी प्रमुख किताबों में 'One Hundred Years of Solitude (वन हंड्रेड ईयर्स ऑफ सॉलिट्यूड)''Chronicle of A Death Foretold (क्रॉनिकल ऑफ अ डेथ फोरटोल्ड)', 'Love in The Time of Cholera (लव इन द टाइम ऑफ कॉलेरा)' और 'The Autumn of Patriarch (द ऑटम ऑम ऑफ पैट्रियार्क)' उनकी प्रमुख किताबें हैं. मार्खेज को 20वीं शताब्दी के महान लेखकों में गिना जाता है. 1982 में उन्हें साहित्य के नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था. उनकी किताबों पर हॉलीवुड ने कई फिल्में भी बनाई हैं.


मार्खेज ने पत्रकार बनने के लिए अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया था और इस तरह उन्होंने लेखन के क्षेत्र में कदम रखा. उन्होंने शुरुआत रिपोर्ताज और कहानियां लिखने से की लेकिन बाद में अपने उपन्यासों की वजह से खास पहचान बनाने में कामयाब रहे. मार्खेज का निधन अप्रैल 2014 में हुआ था. खास बात यह कि क्यूबा के लीडर फिदेल कास्त्रो उनके अच्छे दोस्त थे.
 

 

मार्खेज की किताब 'लव इन द टाइम ऑफ कॉलेरा' पर 2007 में इसी नाम से फिल्म भी बन चुकी है. फिल्म में जेवियर बार्देम जैसे सुपरस्टार नजर आए थे, और फिल्म को पसंद भी किया गया था. इस फिल्म का एक गाना पॉप सिंगर शकीरा ने भी गाया था. फिल्म के प्रोड्यूसर स्कॉट स्टाइनडॉर्फ तीन साल तक मार्खेज के चक्कर काटते रहे थे कि वे उन्हें इस किताब के राइट्स दे दें. हालांकि फिल्म कॉमर्शियली बहुत बड़ा करिश्मा नहीं कर सकी लेकिन फिल्म को आलोचकों ने सराहा.

ये भी पढ़े: दिल्ली मेट्रो से सफर करने वालों के लिए आई बड़ी खबर, जल्द मिलने वाला है ये फायदा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED