Logo
April 20 2024 12:42 AM

फिट नहीं है गोवा के सीएम, नया चहरा संभाल सकता है पद

Posted at: Aug 30 , 2018 by Dilersamachar 9663

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की तबीयत काफी समय से खराब चल रही है. बुधवार को मुंबई के एक निजी अस्पताल में भर्ती गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर फिर से इलाज के लिए अमेरिका रवाना हो गये हैं, क्योंकि उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियां पैदा हो गई हैं. गौरतलब है कि पर्रिकर 22 अगस्त को ही अमेरिका से गोवा लौटे थे, लेकिन लौटने के कुछ ही घंटों के भीतर उन्हें मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती करा दिया गया था. यही वजह है कि भारतीय जनता पार्टी मनोहर पर्रिकर की तबीयत को देखते हुए एहतियातन उनके विकल्प की तलाश में जुट गई है. खबरों की मानें तो गोवा बीजेपी के नेता अगले-एक दो दिनों में दिल्ली आ सकते हैं और पर्रिकर की तबीयत को ध्यान में रख अमित शाह से संभवानाओं पर चर्चा कर सकते हैं.

दरअसल, मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की तबीयत को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी गोवा में नए मुख्यमंत्री के नाम पर विचार कर रही है. अगले एक या दो दिन में गोवा बीजेपी के नेता शीर्ष नेतृत्व से बातचीत के लिए दिल्ली आ सकते हैं. उसके बाद नए मुख्यमंत्री का नाम फ़ाइनल हो सकता है. हालांकि, अभी तक आधिकारिक तौर पर न तो मनोहर पर्रिकर के इस्तीफे की बात सामने आई है, और न ही भारतीय जनता पार्टी ने उनके विकल्प के तौर पर किसी के नाम का ऐलान किया है. मगर यह बात तय है कि अब बीजेपी मनोहर के विकल्प के रूप में विचार कर रही है.

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर द्वारा करवाये जा रहे उपचार के मद्देनजर तटीय राज्य के नेतृत्व के मुद्दे पर चर्चा के लिए भाजपा प्रमुख अमित शाह के साथ पार्टी के नेताओं की कल नयी दिल्ली में प्रस्तावित बैठक रद्द हो गई. गोवा भाजपा के महासचिव सदानंद तनावडे ने कहा कि बैठक रद्द हो गई है. उन्होंने इस संबंध में और जानकारी नहीं दी. हालांकि भाजपा प्रदेश इकाई के सूत्रों ने कहा कि माना जा रहा है कि बैठक इसलिए रद्द हो गई क्योंकि शाह ने राज्य कोर कमेटी को मिलने का समय नहीं दिया. इलाज के लिए 23 अगस्त को मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती हुए पर्रिकर (62) के इलाज के लिए कल अमेरिका रवाना होने की संभावना थी.

इससे पहले, केंद्रीय आयुष मंत्री नाइक ने संवाददाताओं से यहां कहा था कि पर्रिकर के स्वास्थ्य को देखते हुए भाजपा की कोर कमेटी वैकल्पिक नेतृत्व व्यवस्था पर चर्चा के लिए शाह से मिलेगी. इस बीच, गोवा में नेतृत्व बदलाव की अटकलों को विराम देने के प्रयास में मुख्यमंत्री कार्यालय ने कल रात कहा कि पर्रिकर किसी को पदभार नहीं सौंपेंगे और वे अमेरिका से ही फाइलों को मंजूरी देते रहेंगे.

गोवा के विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत ने बुधवार को बताया कि मुंबई के एक निजी अस्पताल में भर्ती गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर आज शाम इलाज के लिए अमेरिका रवाना होंगे क्योंकि उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियां पैदा हो गई हैं. सावंत ने संवाददाताओं को बताया कि 62 वर्षीय मुख्यमंत्री आज शाम पांच बजे अमेरिका के लिए रवाना होंगे. उन्होंने कहा, '' स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियां पैदा हो गई हैं इसलिए पर्रिकर इलाज के लिए अमेरिका जा रहे हैं. उनकी हालत स्थिर है और चिंता की कोई बात नहीं है.'' सावंत ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर मुख्यमंत्री के गोवा लौटने की संभावना है. मुख्यमंत्री का अग्न्याशय संबंधी बीमारी के लिए इस साल तीन महीने तक अमेरिका में इलाज चला था और वह जून में भारत लौटे थे. इस महीने की शुरुआत में वह स्वास्थ्य जांच के लिए फिर से अमेरिका गए थे.

अमेरिका से लौटने के एक दिन बाद ही स्वास्थ्य जांच के लिए वह मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती हुए थे और बुधवार को गोवा वापस आने वाले थे. मुख्यमंत्री कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पर्रिकर बुधवार की शाम मुंबई से अमेरिका के लिए रवाना होंगे. अधिकारी ने मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य के संबंध में अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया. उन्होंने बताया, '' मुख्यमंत्री पद का आधिकारिक पदभार उनके पास ही रहेगा. किसी अन्य को यह पदभार देने की जरूरत नहीं है.''

बीमारी का पता चलने के बाद पर्रिकर को 15 फरवरी को मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्हें 22 फरवरी को अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी. इसके बाद वह गोवा लौटे थे और उसी दिन विधानसभा में बजट पेश किया था. हालांकि पानी की कमी के कारण उन्हें 25 फरवरी को गोवा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्हें चार दिन बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी. मुख्यमंत्री चिकित्सा जांच के लिए पांच मार्च को फिर से मुंबई गए, जहां से उन्हें अमेरिका रेफर कर दिया गया था. वह इससे पहले  सात मार्च को अमेरिका के लिए रवाना हुए थे.

ये भी पढ़े: केंद्र को SC ने लिया आड़े हाथ कहा, हमने MP-MLA के आपराधिक रिकॉर्डों का ब्योरा मांगा, आपने कागज का टुकड़ा थमा दिया

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED