Logo
January 25 2021 07:31 PM

Gold Prices: फिर फिकी हुई सोने की चमक, जानें क्या है आज के दाम

Posted at: Jan 5 , 2021 by Dilersamachar 9480

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. सोने का भाव (Latest Gold Price) 8 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद मंगलवार को लुढ़का है. दरअसल, अमेरिका में जॉर्जिया चुनाव (Georgia Election) के बाद ही दुनिया की इस सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में अगले प्रोत्साहन पैकेज (US Stimulus Package) का रास्ता साफ हो सकेगा. यही कारण है कि मंगलवार को डॉलर में गिरावट का दौर थमा है. मंगलवार को यहां के बाजार में सोना 0.2 फीसदी लुढ़ककर 1,938.11 डॉलर प्रति औंस (Gold Prices) पर कारोबार करते नजर आया. इसके पहले 9 नवंबर को 1,945.26 डॉलर प्रति औंस पर पहुंचने के बाद उच्चतम स्तर पर पहुंचा था. अमेरिकी वायदा बाजार में भी सोना आज 0.3 फीसदी की गिरावट के साथ 1,941.40 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहा है.

क्या लुढ़का सोने का भाव

जानकारों का कहना है कि दो साल के निचले स्तर पर पहुंचने के बाद एक दिन में ही डॉलर में मजबूती आई है. यही कारण है कि सोने के भाव (Gold Prices) पर दबाव बढ़ा है. सोमवार की तेजी की सबसे बड़ी वजह सीनेट चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की जीत की वजह से रहा. कुछ हद तक मुनाफावसूली भी देखने को मिल रही है.

सोमवार को डॉलर में अप्रैल 2018 के बाद सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया था. इसके बाद बुलियन बाजार (Bullion Market) में 2.5 फीसदी तकी की तेजी देखने को मिली. लेकिन, इसके बाद से अमेरिकी करंसी में मजबूती देखने को मिल रही है.

जॉर्जिया चुनाव के नतीजे आने के बाद ही तय हो सकेगा कि अमेरिकी सीनेट पर किस पार्टी का कंट्रोल रहेगा. डेमोक्रेट की जीत का मतलब होगा कि प्रेसिडेंट-इलेक्ट जो बाइडन (Joe Biden) अपनी नीतियों को आसानी से अमलीजामा पहना सकेंगे. इसी बीच कोविड-19 संक्रमण बढ़ने की वजह इंग्लैंड में एक बार फिर सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया है. न्यू यॉर्क में भी कोरोना वायरस के नये यूके स्ट्रेन का पहला मामला सामने आ चुका है.

ये भी पढ़े: हाथरस केस: PFI के रऊफ शरीफ को UP लाएगी STF


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED