Logo
September 21 2021 09:57 AM

TikTok के दिवानों के लिए खुशखबरी, भारत में इस दिन जल्‍द करेगा वापसी!

Posted at: Jul 21 , 2021 by Dilersamachar 11334
दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली. चीन का शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक (TikTok) भारत में वापसी की तैयारी कर रहा है. हालांकि, इस बार इस ऐप का नाम बदला हुआ होगा. एक नए ट्रेडमार्क ऐप ने संकेत दिया है कि भारत में वापसी के लिए इसका नया नाम 'TickTock' हो सकता है. News18 को टिपस्टर मुकुल शर्मा ने बताया कि टिकटॉक की पेरेंट कंपनी बाइटडांस (Bytedance) ने जुलाई 2021 की शुरुआत में कंट्रोलर जनरल ऑफ पेटेंट्स, डिजाइंस एंड ट्रेड मार्क्स के पास TickTock के लिए ट्रेडमार्क फाइल किया था. बता दें कि टिकटॉक उन सैकड़ों चीनी ऐप में शामिल था, जिन्‍हें केंद्र सरकार ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर पिछले साल बैन (Chinese App Ban) कर दिया था.

ये भी पढ़े: Covid Update India : देश में बढ़ रहा है कोरोना की तीसरी लहर का खतरा, इन राज्यों में बढ़ा संक्रमण का खतरा

 केंद्र सरकार ने शुरुआत में शी-इन (Shein), शेयरइट (Shareit), ईएस फाइल एक्‍सप्‍लोर (ES File Explorer) समेत 59 ऐप को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और आईटी नियम 2008 (IT Act and Rules 2008) की धारा-69 के प्रावधानों के तहत बैन किया था. इसमें कहा गया था कि उपलब्ध जानकारी के मद्देनजर ये ऐसी गतिविधियों में लिप्त हैं, जो भारत की संप्रभुता व अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के खिलाफ हैं. भारत में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के महीनों बाद सरकार ने काफी मोबाइल गेम पबजी मोबाइल (PUBG Mobile) को भी ब्लॉक कर दिया था. इसने हाल में बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) के रूप में वापसी की है.

 TickTock ट्रेडमार्क एप्लिकेशन 6 जुलाई 2021 को दाखिल की गई है. इसमें इसकी सर्विस की जानकारी दी गई है. हालांकि, इसके अलावा Tiktok की संभावित वापसी को लेकर कोई पुख्ता जानकारी नहीं है. नए एप्लिकेशन की खबर ऐसे समय आई है, जब बाइटडांस के सूत्र ने कुछ दिन पहले ही बताया था कि कंपनी मोदी सरकार और अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन के नए आईटी नियमों को देखते हुए ऑपरेशंस को फिर शुरू करना चाहती है. अमेरिका के नए नियमों में चीनी ऐप्स को पूरी तरह प्रतिबंध करने के बजाय उनकी सुरक्षा की समीक्षा की जाएगी. इससे पहले जून 2021 में बाइडेन ने Tiktok और Wechat पर लगे प्रतिबंध रद्द करने वाले एक कार्यकारी आदेश पर साइन भी किए थे.

ये भी पढ़े: मणिपुर कांग्रेस में भी बढ़ा संकट, प्रदेश अध्यक्ष का इस्‍तीफा


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED