Logo
April 16 2021 08:14 PM

दिल्ली-NCR में रहने वालों के लिए खुशखबरी, जल्द बसने जा रहा है नया शहर, आश्रम, होटल-रिजॉर्ट और एडवेंचर से लेकर मिलेंगी सभी सुविधाएं

Posted at: Apr 8 , 2021 by Dilersamachar 9429

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) और उसके आसपास रहने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. जल्द ही उन्हें एक नए शहर में आश्रम, होटल (Hotel)-रिजॉर्ट और रिवर फ्रंट (River Frant) के साथ एडवेंचर का मजा भी मिलेगा. इतना ही नहीं इस नए शहर में गांव और हरियाली देखने को भी मिलेगी. वेलनेस सेंटर और रेस्टोरेंट को भी नए शहर में जगह दी जाएगी. यमुना एक्सप्रेस-वे डवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Expressway Authority) नए शहर को बसाने की तैयारी कर रही है.

आपको बता दें यह नया शहर यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे राया, मथुरा में बसाया जाएगा. इसका मकसद टूरिज्म को बढ़ावा देना है. गौरतलब रहे मथुरा (Mathura) और वृंदावन में सैकड़ों मंदिरों की श्रृंखला है.

यमुना एक्सप्रेस-वे डवलपमेंट अथॉरिटी ने नए शहर की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) रिपोर्ट तैयार करने के लिए अमेरिकी कंपनी सीबीआरई को चुना गया था. कंपनी ने ड्राफ़्ट रिपोर्ट यमुना अथॉरिटी को सौंप दी है. ड्राफ्ट रिपोर्ट में बताया गया है कि यहां पर धार्मिक पर्यटन के साथ-साथ ब्रज की संस्कृति को दिखाया जाए जिससे मथुरा-वृंदावन आने वाले लोग यहां पर आकर रुक सकें.

ड्राफ्ट रिपोर्ट बनाते समय कंपनी ने वियतनाम और मलेशिया के शहरों का अध्ययन भी किया. इस नए शहर में हेरिटेज सिटी को 9350 हेक्टेयर में बसाया जाएगा तो पहले चरण में 731 हेक्टेयर में टूरिज्म जोन और 110 हेक्टेयर में रिवर फ्रंट विकसित किया जाएगा.

ये भी पढ़े: महाराष्ट्र: वैक्सीन शॉर्टेज बनी मुसिबत, PM मोदी के सामने ये 4 मांगें रखेंगे CM ठाकरे


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED