Logo
May 29 2020 09:44 AM

गूगल डूडल कुछ इस अंदाज में मना रहा है International Women's Day

Posted at: Mar 8 , 2020 by Dilersamachar 7320

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: Google Doodle International Women's Day: गूगल ने रविवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर डूडल बनाया. गूगल हर खास मौके पर डूडल के माध्यम से कुछ न कुछ नया करता है. आज भी गूगल ने वैसा ही किया. International Women's Day के मौके पर गूगल ने नारी शक्ति को समर्पित एक खास डूडल बनाया. इस डूडल (Google Doodle) में एक वीडियो भी शेयर किया है.  इस एनिमेटेड वीडियो में दुनिया भर की महिलाओं की अलग-अलग भूमिकाओं पर जोर दिया गया है, डूडल के माध्यम से यह बताने की कोशिश की गई है, महिलाएं एक मां का दायित्व निभाना भी जानती हैं और अंतरिक्ष तक का सफर करने का दम-खम रखती है, यह परिवार को भी संभालती हैं और समाज का नेतृत्व करना भी जानती हैं. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के मौके पर महिलाओं की कई भूमिकाओं को दिखाता यह डूडल कई संदेश दे रहा है.

ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के इतिहास के बारे में जानना भी जरूरी हो जाता है. बता दें कि साल 1908 में एक महिला मजदूर आंदोलन की वजह से महिला दिवस मनाने की परंपरा की शुरूआत हुई. इस दिन 15 हज़ार महिलाओं ने नौकरी के घंटे कम करने, बेहतर वेतन और कुछ अन्य अधिकारों की मांग को लेकर न्यूयार्क शहर में प्रदर्शन किया. एक साल बाद सोशलिस्ट पार्टी ऑफ़ अमेरिका ने इस दिन को पहला राष्ट्रीय महिला दिवस घोषित किया.

1910 में कोपेनहेगन में कामकाजी महिलाओं का एक अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलन हुआ, जिसमें इस दिन को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के तौर पर मनाने का सुझाव दिया गया और धीरे धीरे यह दिन दुनिया भर में अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में लोकप्रिय होने लगा.

ये भी पढ़े: परिवार के 5 लोगों को कोरोना वायरस, भारत में बढ़ी मरीजों की संख्या


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED