Logo
May 19 2024 10:05 AM

पर्सनल असिस्टेंट की तरह काम करेगा गूगल का नया AI ऐप

Posted at: Dec 14 , 2023 by Dilersamachar 9598

दिलेर समाचार, मोबाइल पर हमें कुछ भी टाइप करने में काफी समय लग जाता है. कई बार जो हम सोच रहे होते हैं उसे उसी तरह लिखना और भी मुश्किल हो जाता है. इस दिक्कत का सॉलूशन गूगल लेकर आया है. गूगल ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले नोट टेकिंग ऐप NotebookLM को लॉन्च किया है. Google के नए जेमिनी प्रो AI से चलने वाला ऐप आपकी कही हुई बातों में से खास चीज़ों को नोट करने, उसपर अलग-अलग आइडिया इकट्ठा करने और नए सुझाव देने में मदद करता है.

ये ऐप ऑटोमैटिक रूप से आपकी बातों को टेक्स्ट में लिखता जाता है. है, और फिर यूज़र्स अपनी कही बातों को दोबारा देख सकते हैं.  नोटबुकएलएम ऐप की खास बात ये है कि ये आपके नोट्स का विश्लेषण करता है और उससे जुड़े काम करने का सुझाव देता है, जैसे कैलेंडर ईवेंट बनाना, रिमाइंडर सेट करना, या कंटेंट के आधार पर ईमेल भेजना. ये ऐप आपके बनाए गए नोट को छोटा करके कम शब्दों में बता देता है.

आप NotebookLM पर सर्च पेपर, आर्टिकल, या खुद का लिखा हुआ नोट डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं. इसके बाद नोटबुकएलएम आपके डॉक्यूमेंट को पढ़ेगा, समझेगा और फिर इसके आधार पर जानकारियों का एक डेटाबेस तैयार करेगा.

एक बार जब NotebookLM आपके डॉक्यूमेंट का डेटाबेस बना लेता है, तो आप उसमें मौजूद जानकारी के बारे में उससे प्रश्न पूछ सकते हैं. इसके अलावा यूज़र्स इस ऐप के ‘versatile notepad’ फीचर की मदद से अपने नोट्स को ऑर्गनाइज़ कर सकते हैं. गूगल का ये AI ऐप खासतौर पर स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल लोगों के लिए बहुत काम आएगा.

बता दें कि इस प्लेटफॉर्म की घोषणा जुलाई 2023 में गूगल के I/O इवेंट के दौरान की गई थी और शुरुआत में इसे प्रोजेक्ट टेलविंड नाम दिया गया था. पहले यह यूज़र्स के चुनिंदा ग्रुप के लिए उपलब्ध था, और अब, इसके सफल परीक्षण के बाद, इसे संयुक्त राज्य अमेरिका में 18 साल और उससे ज़्यादा उम्र के लोगों के लिए उपलब्ध हो गया है और कहा जा रहा है हि ये जल्द ही अन्य देशों में भी उपलब्ध होगा.

ये भी पढ़े: श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह विवाद मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दी सर्वे को मंजूरी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED