Logo
April 20 2024 07:25 AM

यूसी ब्राउजर पर सरकार की पैनी नजर, लगा यूजर के मोबाइल का डेटा लीक करने का आरोप

Posted at: Aug 23 , 2017 by Dilersamachar 9799

दिलेर समाचार,भारतीय उपभोक्ताओं के मोबाइल डेटा को कथित तौर पर लीक करने के मामले में सरकार चीनी कंपनी अलीबाबा के यूसी ब्राउजर की जांच कर रही है। आईटी मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि इस मामले में दोषी पाए जाने पर यूसी ब्राउजर को प्रतिबंधित किया जा सकता है।यूसी ब्राउजर चीन की चर्चित कंपनी अलीबाबा का ब्राउजर है जो कि इंटरनेट इस्तेमाल के काम आता है। अधिकारी ने कहा, ‘यूसी ब्राउजर के खिलाफ शिकायतें हैं कि यह अपने भारतीय उपभोक्ताओं का मोबाइल डेटा चीन स्थित सर्वर को भेजता है।

ऐसी भी शिकायतें हैं कि अगर उपभोक्ता इस ब्राउजर को अनइंस्टाल कर देता है या ब्राउजिंग डेटा मिटा देता है तो भी उपभोक्ता के डिवाइस के डीएनएस पर इसका नियंत्रण रहता है।’ अधिकारी ने कहा कि अगर इस ब्राउजर पर लगे आरोपों की पुष्टि हो जाती है तो देश में इसे प्रतिबंधित किया जा सकता है।
यूसी ब्राउजर का परिचालन करने वाली कंपनी यूसी वेब से संपर्क करने पर उसने कहा कि इस बारे में उसे कोई नोटिस नहीं मिला है। इतना ही नहीं, उसके खिलाफ जांच के बारे में सरकार की ओर से उसे कोई सूचना नहीं दी गई है।

कंपनी की ओर से कहा गया है कि वह सुरक्षा और निजता का गंभीरता से ध्यान रखती है और स्थानीय कानून का पूरी तरह से पालन करती है। कंपनी ने कहा है कि उसका सर्वर पूरी दुनिया में है और वह अपने उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा प्रदान करती है यूसी ब्राउजर ने पिछले साल दावा किया था कि भारत व इंडोनेशिया में उसके 10 करोड़ से अधिक मासिक सक्रिय उपभोक्ता हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में गूगल के क्रोम के बाद यूसी ब्राउजर दूसरा सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउजर है।

ये भी पढ़े: इन महिलाओं ने उठाया तीन तलाक का बेड़ा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED