Logo
December 2 2022 03:15 PM

Apple Watch यूजर्स को भारत सरकार की चेतावनी

Posted at: Jul 26 , 2022 by Dilersamachar 9104
नई दिल्ली. इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In)Apple Watch के ऑपरेटिंग सिस्टम में गंभीर खामियों को चिह्नित किया है. यह खामियां इस ऑपरेटिंग सॉफ़्टवेयर या पुराने वर्जन पर चलने वाली वॉच पर हमलावरों को मनमाने कोड चलाने और टारगेटिड डिवाइस पर सिक्योरिटी रिस्ट्रक्शन को बायपास करने की अनुमति दे सकती हैं.

ये भी पढ़े: PM मोदी 28 और 29 जुलाई को गुजरात और तमिलनाडु का करेंगे दौरा

भारत सरकार ने गंभीर खामियों को चिह्नित किया है और ऐप्पल वॉच ऑनर्स से इन सुरक्षा जोखिमों से निपटने के लिए ऑपरेटिंग सॉफ़्टवेयर के लेटेस्ट वर्जन को अपडेट करने का आग्रह किया है. साथ ही Apple ने अपनी सपोर्ट वेबसाइट पर इन खामियों को लाल रंग से चिह्नित किया है.

लेटेस्ट सिक्योरिटी वर्जन अपडेट करने की सलाह

ये भी पढ़े: AIMIM के टिकट पर हिंदू महिला अरुणा उपाध्याय ने जीता चुनाव

CERT-In ने एक एडवाइजरी में कहा है कि यूजर्स को अपने वॉच ओएस को कंपनी द्वारा जारी किए गए लेटेस्ट सिक्योरिटी वर्जन में अपडेट करना चाहिए. 8.7 वर्जन से पहले OS के साथ ऐप्पल वॉच चलाने वालों पर साइबर अटैक का खतरा मंडरा रहा है. सीईआरटी-इन के अनुसार, सिस्चम की खामिया हमलावर को मनमाना कोड का इस्तेमाल करने और स्मार्टवॉच पर एप्पल के सुरक्षा प्रतिबंधों को बायपास करने की अनुमति दे सकती हैं.

सीईआरटी-इन नोटिफिकेशन जारी किया

सीईआरटी-इन अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि हमलावर टेरगेटिड डिवाइस को विशेष रूप से तैयार किया गया है, जिससे सिस्टम की खामियों का फायदा उठाया जा सके. एजेंसी ने कहा कि इस बग की वजह AppleAVD कॉम्पोनेन्ट में बफर ओवरफ्लो होना है. साइबर सुरक्षा के लिए नोडल एजेंसी ने Apple Watch में इन खामियों के अन्य संभावित कारणों के बारे में भी बताया है, जिसमें मल्टी-टच कंपोनेंट में टाइप कन्फ्यूजन, जीपीयू ड्राइवर्स कंपोनेंट में मल्टीपल आउट-ऑफ-बाउंड राइट और मेमोरी करप्शन, कर्नेल में आउट-ऑफ-बाउंड रीड शामिल हैं.

Apple ने अपने सपोर्ट पेज पर अपडेट करने की सलाह जारी की है और इन खामियों की पुष्टि की है. ऐपल का कहना है कि AppleAVD प्रभाव के तहत, रिमोट हैकर्स कई डिटेल्स चुरा रहे हैं, जिससे Apple वॉच यूजर्स के लिए असुरक्षित है. अपडेट नोट में यह भी कहा गया है कि इन खामियों का exploitation करके हमलावर मनमाना कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं और 8.7 से पुराने वॉचओएस वर्जन चलाने वाले ऐप्पल वॉच पर सुरक्षा प्रतिबंध को बायपास कर सकते हैं. Apple सुरक्षा अपडेट वेबसाइट के अनुसार इस संबंध में सरकार ने Apple वॉच यूजर्स के लिए एडवाइजरी भी जारी की है.

 

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED