Logo
November 22 2019 07:46 AM

मेघालय के राज्यपाल ने कसा तंज, कही ये बात

Posted at: Oct 17 , 2019 by Dilersamachar 5290

दिलेर समाचार,शिलांग: अपनी टिप्पणियों से अतीत में विवाद छेड़ चुके मेघालय के राज्यपाल तथागत रॉय ने कांग्रेस के लिये ‘न्याय' योजना की संकल्पना करने को लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी की आलोचना की है. साथ ही, रॉय ने अपने अपने ट्वीट में कहा कि उन्हें बनर्जी की उपलब्धियों को लेकर गर्व है, जिन्हें वैश्विक गरीबी उन्मूलन के लिये प्रायोगिक पहल को लेकर उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो एवं एक अन्य अर्थशास्त्री के साथ यह पुरस्कार मिला है. रॉय ने यह ट्वीट 14 अक्टूबर को किया था जिस दिन इस पुरस्कार की घोषणा हुई थी.

मेघालय के राज्यपाल ने कहा , ‘‘मेरा व्यक्तिगत रूप से मानना है कि न्याय एक सनकी और मूर्खतापूर्ण येाजना थी. यहां तक कि इसके जनक भी अब इसका जिक्र नहीं कर रहे हैं. शुक्र है कि बनर्जी और डुफ्लो को न्याय के लिये यह पुरस्कार नहीं मिला. मुझे बताया गया कि यह उन्हें कुछ अच्छे प्रायोगिक कार्य के लिये मिला है, किसी मौलिक चीज के लिये नहीं.''

गौरतलब है कि ‘न्याय' (न्यूनतम आय योजना) कांग्रेस की एक न्यूनतम आय गारंटी योजना थी और 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले इसकी संकल्पना की गई थी और इसे लेकर चुनावी वादे किये गये थे. रॉय ने यह भी कहा कि उन्होंने बनर्जी के बारे में कभी नहीं सुना था. ‘‘लेकिन फिर भी ‘‘मैं कोई अर्थशास्त्री नहीं....'' एक कार्यक्रम से अलग रॉय ने पीटीआई से कहा कि उन्होंने न्याय योजना की आलोचना की क्योंकि इस योजना के वित्तीय स्रोत का जिक्र नहीं किया गया था.

 

 

ये भी पढ़े: सरफराज अहमद नहीं ये होंगे पाक क्रिकेट टीम के नए कप्तान


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED