Logo
August 7 2020 03:10 PM

अकेलेपन और डिप्रेशन के शिकार हो गए हैं महान फुटबॉलर पेले

Posted at: Feb 26 , 2020 by Dilersamachar 8542

दिलेर समाचार, रियो ड‍ि जेनेरो: Pele: दुनिया के महानतम फुटबॉल खिलाड़ी माने जाने वाले पेले के बेटे ने कहा है कि ब्राजील के लिए तीन बार वर्ल्‍डकप खिताब जीतने वाले महान खिलाड़ी और उनके पिता एक तरह के ड‍िप्रेशन (अवसाद) से पीड़ित हैं और काफी एकाकी नजर आ रहे हैं. इस अवसाद (Depressed) का कारण यह है कि खराब स्वास्थ्य के कारण 79 साल के पेले (Pele)का कहीं आना-जाना नहीं हो पा रहा है. हाल के दिनों में पेले कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से पीड़ित रहे हैं. बीते साल अप्रैल में मूत्राशय में संक्रमण के कारण उन्हें 13 दिनों तक अस्पताल में बिताने पड़े थे.

हाल ही में पेले की हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी हुई है और इस कारण उन्हें चलने-फिरने के लिए फ्रेम का सहारा लेना पड़ रहा है. पेले के बेटे इडिन्हो  (Edinho) ने टीवी ग्लोबो से कहा कि उनके पिता इन दिनों हमेशा ऊंघते हुए दिखते हैं और उनके चेहरे पर निराशा का भाव रहता है. इडिन्हो के मुताबिक, एक राजा की तरह जीवन जीने वाले उनके पिता अब असहाय महसूस कर रहे हैं. वह एक तरह से अपने ऊपर शर्मिदा हैं. वह बाहर जाना चाहते हैं, लोगों से मिलना चाहते हैं क्योंकि उन्होंने अपने पूरे जीवन में यही किया है पर अब सबकुछ बदल गया है. वह अपने घर से दूर कहीं नहीं जा सकते और इसी कारण वह अवसाद की चपेट में हैं.

90 के दशक में सांतोस के लिए गोलकीपर की भूमिका अदा कर चुके इडिन्हो ने कहा कि 2012 में उनके पिता के कूल्हे का जो आपरेशन हुआ था, वह उससे पूरी तरह उबर नहीं सके हैं. उस आपरेशन में पेले के कूल्हे के एक हिस्से को निकालकर उसकी जगह कृत्रिम कूल्हा लगाया गया था. पेले को फुटबाल इतिहास का सर्वकालिक महान खिलाड़ी माना जाता है. पेले ने 21 साल के अपने पेशेवर करियर में 1363 मैचों में कुल 1281 गोल किए. ब्राजील के लिए पेले ने कुल 91 मैच खेले और 77 गोल किए.

ये भी पढ़े: राजस्थान: यात्रियों से भरी बस नदी में गिरने से 24 की मौत


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED