Logo
April 25 2019 05:28 AM

हरी मिर्च भी है काफी गुणकारी, होते हैं ये हैरान कर देने वाले फायदे

Posted at: Jan 4 , 2018 by Dilersamachar 5494

दिलेर समाचार, हरी मिर्च का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में जलन होने लगती होगी. बेशक हरी मिर्च तीखी होती है लेकिन खाने में इसको मिलाने से खाने का जायका बढ़ जाता है. इतना ही नहीं, हरी मिर्च में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनको खाने से शरीर में कई तत्वों की पूर्ति की जा सकती है. हरी मिर्च में जीरो कैलोरी होती है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम, प्रोटीन, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं.

कई शोध में इस बात का दावा किया गया है कि हरी मिर्च खाने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं हरी मिर्च खाने के फायदों के बारे में...

पाचन क्रिया
हरी मिर्च से पाचन क्रिया को भी दुरुस्त किया जा सकता है. हरी मिर्च में एंटी-ऑक्सीडेंट और डाइट्री फाइबर्स की प्रचुर मात्रा होती है.

मूड में बदलाव
हरी मिर्च खाने से मूड में भी सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है. हरी मिर्च को मूड बूस्टर के रूप में भी पहचाना जाता है. यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है, जिसके कारण मूड को खुशनुमा रखने में मदद मिलती है.

विटामिन सी
हरी मिर्च में विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी की मदद से शरीर में दूसरे विटामिन्स की भी पूर्ति आसानी से की जा सकती है.

बैक्टीरिया मुक्त
हरी मिर्च की मदद से शरीर को बैक्टीरिया से मुक्त रखा जा सकता है. हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिनकी वजह से शरीर बैक्टीरिया-फ्री रहता है. इसके अलावा हरी मिर्च से इम्यून सिस्टम को भी मजबूती मिलती है.

आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद
हरी मिर्च में विटामिन ए पाया जाता है. जिसके कारण आंखों के लिए भी हरी मिर्च काफी फायदेमंद साबित होती है. इसके अलावा त्वचा में भी हरी मिर्च खाने से निखार आता है.

 

ये भी पढ़े: IND vs SA: मुरली विजय बोले, केपटाउन की पिच बेहद हरी है, नहीं जानता कैसा व्य वहार करेगी


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED