Logo
May 9 2021 10:17 AM

गारंटीड डबल हो जाएगा आपके PF का पैसा, बस जल्दी कर लें ये काम

Posted at: Apr 24 , 2019 by Dilersamachar 10298

दिलेर समाचार, नई दिल्ली । अगर आप भी नौकरी करते हैं और आपकी कंपनी सैलरी से पीएफ काटती है तो यह खबर आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी. जैसा कि आप जानते हैं कि प्रोविडेंट फंड (PF) के लिहाज से प्राइवेट नौकरी वालों के लिए अप्रैल का महीने काफी खास है. आमतौर पर प्राइवेट सेक्टर में इस महीने कंपनियां सभी कर्मचारियों के सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव करती हैं. यह कंपनियों में अप्रेजल का वक्त होता है. ऐसे में नौकरीपेशा अपने पीएफ के पैसे को इसी महीने में डबल कर सकते हैं. हालांकि, उसके लिए आपको अपने एम्प्लॉयर से बात करनी होगी. आप अपने एम्प्लॉयर से पीएफ कंट्रीब्यूशन को बढ़वा सकते हैं. इससे आपकी सैलरी में इन हैंड थोड़ा कम जरूर होगा. लेकिन, बचत और टैक्स के लिहाज से अच्छा विकल्प मिल सकेगा.

इस तरह बढ़ जाएगा पीएफ में पैसा

सहयोगी वेबसाइट www.zeebiz.com/hindi के अनुसार अगर आपका एम्प्लॉयर आपके पीएफ कंट्रीब्यूशन को बढ़ा देती है. तो आपके पीएफ अकाउंट में हर महीने पीएफ फंड में ज्यादा पैसा जमा होगा. अगर समय रहते पीएफ कंट्रीब्यूशन को बढ़ाया जाए तो रिटायरमेंट के वक्त आपका फंड डबल हो सकता है. मौजूदा वक्त में एम्प्लॉइज प्रोविडेंट फंड यानी EPF पर 8.55 फीसदी ब्‍याज मिलता है. पीएफ कंट्रीब्‍यूशन बढ़ाने से आपकी पीएफ राशि पर मिलने वाला ब्याज भी अधिक होगा.

EPFO के नियम के अनुसार यह संभव

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के पूर्व अस्टिटेंट कमिश्नर ए के शुक्ला के मुताबिक, EPFO का नियम हर कर्मचारी को यह छूट देता है कि वो अपनी कंपनी से कहकर अपना पीएफ कंट्रीब्यूशन बढ़वा सकता है. इम्‍पलाई प्रॉविडेंट फंड एक्‍ट के तहत उसे यह छूट दी जाती है. नियम के मुताबिक, प्रोविडेंट फंड में बेसिक सैलरी और डीए का 12 फीसदी कर्मचारी के हिस्से में जमा होता है. वहीं, इतना ही हिस्सा कंपनी की ओर से कर्मचारी के खाते में जमा कराया जाता है. नियम के अनुसार, कोई भी कर्मचारी अपने मंथली कंट्रीब्‍यूशन को बेसिक सैलरी के 100 फीसदी तक बढ़वा सकता है.

इस तरह डबल हो जाएगा PF का पैसा

अगर कोई भी कर्मचारी अपने मासिक योग को दोगुना करा ले तो उसके पीएफ फंड की राशि खुद ब खुद दोगुनी हो जाएगी. मसलन मौजूदा व्यवस्था में बेसिक सैलरी पर 12 फीसदी पीएफ का योगदान होता है. लेकिन, अगर कर्मचारी इसे बढ़वा कर 24 फीसदी कर ले तो उसका पीएफ फंड भी दोगुना हो जाएगा.

ये भी पढ़े: 7 हजार से भी कम कीमत में मिलेगा ये शानदार 4 कैमरे वाला स्मार्टफोन


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED