Logo
May 18 2024 12:45 PM

गुजरात : 89 सीटों में से 67 बीजेपी के पास, ये हैं पहले चरण के चुनाव की 10 बड़ी बातें

Posted at: Dec 9 , 2017 by Dilersamachar 9591

दिलेर समाचार, अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 89 सीटों के लिए मतदान 8 बजे शुरू होगा. इसके बाद अगले हफ्ते गुरुवार को दूसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में आज वोट डाले जाएंगे. पहले चरण के चुनाव प्रचार में बीजेपी और कांग्रेस के बीच जमकर तीखे हमले हुए हैं. गुजरात का यह चुनाव नेताओं की बेलगाम, बिगड़े बोल के लिए भी जाना जाएगा. दो दिन पहले ही कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के 'नीच' वाले बयान से पार्टी की अच्छी खासी फजीहत हो चुकी है और पीएम मोदी ने भी इसे चुनावी मुद्दा बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. इस चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे.

1.    जिन सीटों पर चुनाव होने जा रहा है वहां कुल 2.12 करोड़ मतदाता हैं. शनिवार को होने वाले मुकाबले में नामी गिरामी उम्मीदवारों में - राजकोट (पश्चिम) से लड़ रहे मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, कांग्रेस के शक्तिसिंह गोहिल (मांडवी) और परेश धनानी (अमरेली) हैं.

2.    इन 89 सीटों के लिए 19 जिलों में मतदान होगा. बीजेपी के पास अभी 67 सीटें हैं और कांग्रेस के 16.  बाकी बची सीटों पर निर्दलीयों और दूसरी छोटी पार्टियों का कब्जा है.

3.    सौराष्ट्र और कच्छ के इलाके में सबसे ज्यादा सीटें हैं. इस लिहाज से पहले चरण का चुनाव काफी अहम है. जो भी पार्टी पहले चरण में ज्यादा से ज्यादा सीट निकाल लेगा वह सत्ता के काफी करीब हो जाएगी.

4.    सौराष्ट्र इलाके में 11 जिले आते हैं. जिनमें पाटीदारों का अच्छा खास वर्चस्व है जो राज्य में आरक्षण की मांग कर रहे हैं.

5.    सूरत में 12 सीटें आती हैं जो कि हीरे और कपड़े के व्यापार का केंद्र है. इसे बीजेपी का गढ़ कहा जाता है. यहां पर चुनाव जीएसटी और नोटबंदी पर जनमत की तरह भी देखा जा रहा है. राहुल गांधी यहां के व्यापारियों से अपील कर चुके हैं कि वह बीजेपी को नये टैक्स सिस्टम के खिलाफ सजा दें जिसने छोटे व्यापारियों को घुटने पर ला दिया है.

6.    कच्छ, मोरबी, जामनगर, सुरेंद्रनगर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, बोटाद, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, गिर, सोमनाथ, भावनगर, भरूच, नर्मदा, सूरत, तापी, नवसारी, डांग और वलसाड जिले में होने जा रहे मतदान में 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपने भाग्य अजमा रहे हैं. 

7.    गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी ने विजन डॉक्यूमेंट जारी किया है. इस मौके पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि हमें गुजरात की विकासदर बनाए रखनी है.

8.    पीएम मोदी की अगुवाई में ही यह बीजेपी का चुनाव प्रचार चल रहा है. पीएम मोदी ने इस चुनाव को विकासवाद बनाम वंशवाद बताया है.

9.    दलित नेता जिग्नेश मेवानी और अल्पेश ठकोर की भी किस्मत का फैसला आज ही होगा. जिग्नेश वेडगाम से चुनाव लड़ रहे हैं जो निर्दलीय हैं लेकिन उनको कांग्रेस का समर्थन है. वहीं ओबीसी नेता अल्पेश ठकोर कांग्रेस के टिकट पर रधनपुर से चुनावी मैदान में हैं.

10. आज सुबह आठ बजे मतदान आरंभ होगा, और शाम पांच बजे तक चलेगा. कुल 24,689 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां 2,12,31,652 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे., मतदाताओं में 1,11,05,933 पुरुष 1,01,25,472 महिलाएं शामिल हैं। 247 मतदाता किन्नर

ये भी पढ़े: जो व्यक्ति सुबह उठते ही करता है ये एक काम, उसे नहीं करना पड़ता है असफलता का सामना !

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED