Logo
March 29 2024 01:37 PM

Guru Purnima: स्कूल या कॉलेज ही नहीं, जिंदगी का GURU कोई भी हो सकता है, इन 11 स्पेशल मैसेज को भेजकर करें उन्हें याद

Posted at: Jul 27 , 2018 by Dilersamachar 9818

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) के साथ ही आज गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) भी है. इस दिन गुरुओं की पूजा की जाती है. गुरु पूर्णिमा के बाद आने वाले चार महीनों तक साधु-संत ज्ञान की बातें करते हैं और लोगों को गुरुओं के महत्व के बारे में याद दिलाते हैं. आजकल गुरुओं की पूजा-पाठ से ज्यादा उन्हें फोन या मैसेज के जरिए बधाई देने का ट्रेंड है. लेकिन पुराने समय में गुरुकुल में रहने वाले विद्यार्थी गुरु पूर्णिमा के दिन विशेष रूप से अपने गुरु की पूजा-अर्चना करते थे. 
 वो सभी गुरु पूर्णिमा के दिन सुबह-सवेरे उठकर स्‍नान करने के बाद साफ कपड़े पहनते थे. फिर घर के मंदिर में किसी चौकी पर सफेद कपड़ा बिछाकर उस पर 12-12 रेखाएं बनाकर व्यास-पीठ बनाया करते थे. इसके बाद  'गुरुपरंपरासिद्धयर्थं व्यासपूजां करिष्ये' मंत्र का उच्‍चारण करते थे. हालांकि आज भी कहीं-कहीं यह सभ्यता मौजूद है. 

अगर आप इस तरह गुरु पूर्णिमा नहीं मनाना चाहते और अपने गुरु या टीचर को फोन के जरिए इस दिन की शुभकामनाएं देना चाहते हैं. तो नीचे दिए 10 मैसेजेस में से अपने मनपसंद मैसेज को अपने गुरु को भेजकर अपना प्यार जाहिर करें.  साथ ही याद रखें कि जरूरी नहीं कि ये टीचर सिर्फ आपके स्कूल या फिर कॉलेज से ही हो, क्योंकि जिंदगी को राह कोई भी दिखा सकता है और आज का दिन उन्हें याद करने का सबसे बेहतरीन दिन है.  

ये भी पढ़े: CG : टिकट बंटवारे से पहले संकट में पड़ सकती है कांग्रेस...

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED