Logo
May 19 2024 11:18 AM

रुपया खर्च कर बुक कराई थी फ्लाइट, कैंसिल होने पर हाथ में आई चवन्नी

Posted at: Mar 18 , 2024 by Dilersamachar 9640

दिलेर समाचार, एयरपोर्ट पर फ्लाइट किसी भी वजह से कैंसिल हो, खामियाजा पूरी तरह से यात्रियों को भी भुगतना पड़ता है. ऐसी स्थिति में सबसे अधिक परेशानी उन मुसाफिरों के लिए खड़ी हो जाती है, जिन्‍होंने उपलब्‍ध वैकल्पिक फ्लाइट की जगह पर फुल फेयर रिफंड का विकल्‍प चुना है. ऐसे मुसाफिरों को महीनों जद्दोजहद करने के बाद रिफंड जारी किया जाता है. साथ ही, ‘रुपए’ खर्च कर बुक कराई गई एयर टिकट के रिफंड के नाम पर मुसाफिर के हाथ में सिर्फ ‘चवन्‍नी’ ही आती है.

कुछ ऐसा ही मामला डॉ. अमित कार्निक का भी है. दरअसल, डॉ अमित कार्निक को इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट 6E-6521 से 12 जनवरी 2024 को सफर करना था. यह फ्लाइट लखनऊ से चलकर रायपुर पहुंचती है. यात्रा से कुछ समय पहले डॉ. अमित को सूचना मिलती है कि उनकी फ्लाइट कैंसिल हो गई है. अब उनके सामने दो विकल्‍प थे, पहला- एयरलाइंस द्वारा उपलब्‍ध कराई जा रही अगली वैकल्पिक फ्लाइट से यात्रा करें, दूसरा – एयरलाइंस से अपने एयर टिकट का फुल रिफंड ले लें.

डॉ. अमित कार्निक ने अपनी यात्रा रद्द कर दूसरे विकल्‍प का चुनाव किया और एयरलाइंस से फुल एयर रिफंड के लिए बोल दिया. कुछ दिनों बाद, उन्‍हें बैंक से एक मैसेज आया, जिसे देखकर वह थोड़ा दंग रह गए. दरअसल, बैंक से आया यह मैसेज इंडिगो एयरलाइंस द्वारा भेजे गए एयर टिकट रिफंड से संबंधित था. उन्‍हें कुल एयर फेयर का सिर्फ 69 फीसदी रुपया ही रिफंड किया गया था, बाकी की राशि किसी न किसी फीस के नाम पर काट ली गई थी. डॉ. अमित इस मैसेज को देखकर दंग थे.

उन्‍होंने जब इस बाबत एयरलाइंस से संपर्क किया तो उन्‍हें उस ट्रैवल पोर्टल से संपर्क करने के लिए कह दिया गया, जिससे उन्‍होंने टिकट बुक कराई थी. चूंकि डॉ. अमित कार्निक ने यह टिकट यात्रा डॉट कॉम से टिकट बुक कराई थी, लिहाजा उन्‍होंने इस बाबत ट्रैवल पोर्टल से भी जानकारी मांगी. वहीं, ट्रैवल पोर्टल की तरफ से भेजी जानकारी पढ़कर डॉ अमित ने एक बार फिर अपना सिर पकड़ लिया. दरअसल, पोर्टल ने अपने हिसात में बताया था कि एयर टिकट बुक कराते समय कुल ₹7032 का भुगतान किया गया था.

ये भी पढ़े: सत्येंद्र जैन को आज ही जाना होगा जेल, हवालात में मनेगी होली

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED