Logo
January 20 2020 05:47 PM

प्रचंड गर्मी से जल रहा आधा हिंदुस्तान, रेड अलर्ट जारी

Posted at: Jun 1 , 2019 by Dilersamachar 5513

दिलेर समाचार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है. इन दिनों करीब आधा हिंदुस्तान भीषण गर्मी की चपेट में है. जम्मू कश्मीर, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में शुक्रवार को सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया. वहीं, श्रीगंगानगर में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया.

दिल्ली में भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से ऊपर चढ़ता पारा शुक्रवार को 47 डिग्री पर जा पहुंचा. नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी तापमान 45 से 46 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार पारा पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ सकता है. मौसम विभाग की मानें तो अगले एक हफ्ते तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

श्रीगंगानगर में टूटा 75 साल का रिकॉर्ड

वहीं राजस्थान के श्रीगंगानगर में पारा 49.6 डिग्री तक पहुंच गया, जो अब तक का सबसे अधिक अधिकतम तापमान रहा है. गर्मी ने 75 साल का रिकॉर्ड तोड़ डाला. इससे पहले श्रीगंगानगर में 30 मई 1944 को अधिकतम तापमान 49.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. राजस्थान के ही चुरु में अधिकतम तापमान 48.5 और बीकानेर में 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. सिर्फ राजस्थान ही नहीं बल्कि पहाड़ो की रानी शिमला में शुक्रवार दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है. ऊना में तापमान 46 डिग्री और हरियाणा के नारनौल में पारा 47 डिग्री तक पहुंच गया.

उत्तर प्रदेश में भी लू और गर्मी से लोग बेहाल हैं. प्रयागराज में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है. शुक्रवार को पारा 48 के पार पहुंच गया.  वहीं कानपुर में तापमान 46.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. वाराणसी में 46 डिग्री तापमान को पार कर गर्मी ने कई वर्षों का रिकार्ड तोड़ दिया. मौसम विभाग ने  लू का प्रकोप दो-तीन जून तक बना रहने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने कहा, जब तक बंगाल की खाड़ी से बहने वाली पूर्वी हवाएं उत्तर प्रदेश से होती हुई दिल्ली नहीं पहुंच जाती तब तक लू और गर्म हवाओं का कहर जारी रहेगा.

दक्षिण भारत के तेलंगाना के कई हिस्से एक महीने से लू की चपेट में हैं. तेलंगाना में लू और भीषण गर्मी से 22 दिन में 17 लोगों की मौत हो चुकी है. भारतीय मौसम विभाग ने तेलंगाना में अगले तीन दिनों तक तेज लू चलने की चेतावनी और लोगों को धूप में निकलने से बचने की सलाह दी है.

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

उत्तर पश्चिम भारत में पंजाब-हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं. मौसम विभाग ने इन सभी इलाकों में जबरदस्त गर्मी के चलते हीटवेव का रेड अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग का कहना है जबरदस्त गर्मी का दौर अभी अगली हफ्ते भर जारी रहेगा. मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली में 3 जून तक तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस के आस-पास बना रहेगा यानी इस दौरान हीट वेव जारी रहेगी. उसके बाद चार जून की रात से बादलों की आवाजाही के बीच आंधी पानी की संभावना जताई जा रही है.

ये भी पढ़े: ट्रेन में नेताओं की मिमिक्री करने वाला हुआ गिरफ्तार


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED