Logo
April 20 2024 12:57 PM

दिल्ली के प्रदूषण पर बोले हर्षवर्धन, वातावरण बेहतर हुआ है तो आरोप लगाना बंद करें केजरीवाल

Posted at: Nov 13 , 2017 by Dilersamachar 9741

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली: दिल्‍ली में वायु प्रदूषण को केन्‍द्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है कि पहले से हालात बेहतर हुए है और पिछले 24 घंटे का डाटा देखा है एयर क्वालिटी बेहतर हुई है. पीएम 2.5 और पीएम 10 का लेवल लगातार नीचे की ओर जा रहा है. 
दो दिनों मे हवा का डायरेक्शन ठीक होगा और 14-15 को बारिश होने की संभावना है. 

डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कहा है कि दिल्‍ली का वातावरण बेहतर हुआ है और अच्छा होगा कि वह आरोप लगाना बंद करे. उन्‍होंने कहा है कि वह अपना बेसिक काम करे जैसे पानी से छिड़काव करें. हम तो लगातार मॉनिटर कर रहे है और दो महीनों मे चार मीटिंग हुई है, जिसमें चीफ सेक्रेटरी भी शामिल हुए थे. उन्‍होंने बताया कि हमने 42 टीम लगा रखी है और आप जमीन पर काम करे.

केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा था कि हेलीकॉप्टर से बारिश कर ले तो हमने कहा था करा लीजिए हमें कोई आपति नहीं है पर उससे पहले पानी के टैंकर और फायर ब्रिगेड से छिड़काव करें. ऑड-ईवन को सबसे आखिर में करना. उन्‍होंने कहा कि पहले दर्जनों काम करने है वो नहीं कर रहे है. 

स्वच्छ सांस लेना मौलिक अधिकार है पिछले तीन साल में हालात बेहतर हुए हैं. हम लगातार कोशिश कर रहे हैं. इंडस्ट्री को मॉनिटर करते है और पराली को लेकर सरकार राज्य को मदद करती है. इस साल 10 फीसदी अधिक मदद दी गई है. 

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि अभी भी उनकी समस्या के लिए सात मेंबर्स की कमेटी बनाई गई है. सबकी मदद ली जा रही है. इसका हमेशा के लिए हल निकालना होगा. यही है कि सरकार ने जो एक्शन प्लान बनाए है उनको पूरी सच्चाई और गहराई से पालन करे और कुछ हमारी बस में नहीं है. अगर कही से हवा में डस्ट या पराली जैसे हालात बन जाए तो किसी के बस में नहीं है. केंद्र से जो संभव है वो काम कर रही है.  दो दिन बाद हालात बेहतर होंगे.

ये भी पढ़े: आसियान समिटः विकास के मुद्दे पर पीएम मोदी ने की डोनाल्ड ट्रंप से बात

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED