Logo
May 29 2020 09:27 AM

क्या भारत ने तैयार कर लिया है? Coronavirus का टीका, जानें क्या है सच

Posted at: Apr 4 , 2020 by Dilersamachar 5831

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: भारत ने अपना दम एक बार फिर पूरी दुनिया को दिखा दिया है. जब चीन और अमेरिका समेत पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ने में नाकाम साबित हो रहे हैं देश ने इसका टीका तैयार कर लिया है. टीका के सभी शोध लगभग पूरे होने वाले हैं. जल्द ये टीका भारत समेत पूरी दुनिया में लोगों की जान बचाने में मददगार साबित होगा.
कोरो-वैक के नाम से तैयार हुआ टीका
टीका बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कोरोना वायरस से लड़ने वाला टीका खोज लिया है. कंपनी के चेयरमैन डॉ. कृष्णा ऐल्ला ने बताया कि देश कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अपना टीका तैयार कर लिया है. ये देश का पहला टीका है जो कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने में पूरी तरह से सफल है. इस टीके का नाम कोरो-वैक (Coro-Vac) रखा गया है. वायरस से बचाने के लिए इस नाक में डाला जाएगा. दवा इतनी प्रभावी है कि सामान्य फ्लू होने पर भी इसका इस्तेमाल हो सकता है.
जल्दी तैयार करने के लिए सीधे अमेरिका में हो रहा ट्रायल
डॉ. एल्ला ने आगे बताया कि कंपनी ने इस टीके के क्लिनिकल ट्रायल (Clinical Trial) सीधे अमेरिका में करना शुरू किया है. अमेरिका में जानवर और इंसानों के ट्रायल एक साथ होते हैं. इसकी वजह से टीके की सुरक्षा मानकों की मंजूरी लेने में ज्यादा वक्त नहीं लगता. एक बार अमेरिका में सुरक्षा मानकों पर मंजूरी मिलने के बाद इस टीके को लॉन्च कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़े: लॉकडाउन में बाहर घूमने निकली ये एक्ट्रेस, एक्सीडेंट में हुई घायल


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED