Logo
October 17 2021 12:56 PM

Havana Syndrome: भारत में हवाना सिंड्रोम का शिकार हुआ CIA सदस्य

Posted at: Sep 21 , 2021 by Dilersamachar 10050

दिलेर समाचार, वॉशिंगटन. अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए (CIA) के डायरेक्‍टर बिल बर्न्‍स (CIA Director Bill Burns) ने इस महीने भारत का दौरा किया था. उनकी टीम के एक सदस्‍य में लगातार हवाना सिंड्रोम (Havana Syndrome) के लक्षण देखे गए. हालत खराब होने के बाद उनका इलाज भी किया गया. सीआईए के कई अधिकारियों का मानना है कि इस घटना के जरिए बर्न्‍स को यह सीधा संदेश दिया गया कि कोई भी सुरक्षित नहीं है. फिर चाहे वह अमेरिकी खुफिया एजेंसी का अधिकारी ही क्‍यों न हो.

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, एक महीने के अंदर ऐसा दूसरी बार हुआ है जब बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों की अंतरराष्‍ट्रीय यात्रा रहस्‍यमय बीमारी से प्रभावित हुई है. पिछले महीने अमेरिका की उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस की वियतनाम यात्रा को इसलिए कुछ समय के लिए टाल दिया गया था, क्‍योंकि अमेरिका के कई अधिकारी यात्रा से पहले हवाना सिंड्रोम का शिकार हो गए थे.

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, बर्न्‍स और डायरेक्‍टर ऑफ नेशनल इंटेलिजेंस अवरिल हैनेस के नेतृत्‍व में हवाना सिंड्रोम के इस रहस्‍यमय हमले की काफी जांच की गई है. बताया जा रहा है कि यह जांच इस साल के आखिर तक पूरी हो जाएगी. अभी इस रिपोर्ट को सार्वजनिक किए जाने की संभावना नहीं है. इस बीच सीआईए के प्रवक्‍ता ने इन घटनाओं और अधिकारियों पर टिप्‍पणी करने से इनकार कर दिया है.

सीआईए के एक सूत्र ने CNN से कहा, ‘जब किसी को ऐसी दिक्‍कत होती है, तो उसका इलाज कराया जाता है. हम अपने अधिकारियों की सुरक्षा के लिए काम करते रहेंगे.’ सीआईए के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हम विशिष्ट घटनाओं या अधिकारियों पर टिप्पणी नहीं करते हैं. जब व्यक्ति संभावित असामान्य स्वास्थ्य घटनाओं की रिपोर्ट करते हैं, जिसमें उचित चिकित्सा उपचार प्राप्त करना शामिल है, तो हमारे पास प्रोटोकॉल है. हम अपने अधिकारियों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास करते रहेंगे.’

ये भी पढ़े: मल्का गंज वार्ड में 38 खतरनाक इमारतों पर कार्रवाई की तैयारी शुरू

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED