Logo
December 3 2023 05:07 PM

क्या आप कभी आए है इस खास और अनोखे शहर में

Posted at: Feb 23 , 2018 by Dilersamachar 9600

दिलेर समाचार, मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित है कई वर्षों पुराना और अपने साथ कई कहानियाँ समेटे हुए एक शहर जिसका नाम है मांडू. यहाँ आप इतिहास की कई बड़ी बड़ी इमारते पाएंगें जो अपने आप में कई कहानियाँ सुनाती हैं. कई वर्ष पहले यहाँ के बादशाह बाज़ बहाद्दुर और रानी रूपमती ने अलग अलग महलों क निर्माण किया था. उनकी अमर प्रेम कहानी के बारे में भी कई लोग जानते हैं.

ऊँचाइयों पर बने बड़े बड़े महल और चारों ओर हरियाली की चादर ओढ़े और विंध्य की पहाड़ियों के साथ यह जगह एक अलग ही नज़ारा पेश करती है. मध्य प्रदेश की भूमि पर स्थित यह एक बड़ा ही महत्त्वपूर्ण पर्यटन स्थल है और पिछले कुछ सालों में इस जगह ने एक अलग ही मुकाम पाया है. इस जगह ने कई देशी और विदेशी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित किया है.

मांडू को मांडवगढ़ के नाम से भी जाना जाता है. यहाँ के कुछ महल और जगह जो देखने लायक है, वो है,

रानी रूपमती का महल

रानी रूपमती का महल एक तरह से मांडू की शान है. उंचाई पर बना यह महल, बाज़ बहाद्दुर ने अपनी रानी रूपमती के लिए बनवाया था. ऐसा कहा जाता है की रानी रूपमती सुबह उठकर नर्मदा नदी के दर्शन करने के बाद ही अन्न ग्रहण करती थी. इस बात को ध्यान में रख कर बादशाह ने इस महल को उंचाई पर बनवाया जिससे कि रानी को नर्मदा माता के दुर्लभ दर्शन हो सके.

जहाज़ महल

जहाज़ महल दो कृत्रिम तालाबों के बीच जहाज़ की आकृति में ही बनाया गया है और यही कारण है कि इसे जहाज़ महल कहा जाता है. इसका निर्माण १५०० इसवी के आस-पास किया गया था. यह वास्तु-कला का बड़ा ही सुन्दर नमूना पेश करता है. इस महल को कुछ दूरी से देखने पर ऐसा प्रतीत होता है मानो कोई जहाज़ पानी में तैर रहा हो.

हिंडोला महल

हिडोला का मतलब होता है झूला और इस महल को मांडू के कई छोटे बड़े महलों में सुन्दर माना जाता है. एक तरफ से थोडा सा झुका हुआ यह महल दूर से देखने पर झूले जैसा प्रतीत होता है और यही वजह है कि इस हिंडोला महल नाम दिया गया है.

जमा मस्जिद

इस विशाल मस्जिद की गिनती मांडू की प्रमुख इमारतों में की जाती है. इस मस्जिद का निर्माण होशंगशाह के कार्यकाल में प्रारंभ किया गया था. यह मस्जिद अन्दर से बड़ी ही सुन्दर तरह से बनाई  गई है.

जब आप मांडू शहर में घूमने आएंगें तो इस ऐतिहासिक भरी जगह को देख कर आश्चर्यचकित हो जायेंगें.

ये भी पढ़े: शादी के रिसेप्शन में गिफ्ट पैक में हुआ विस्फोट, पल में मातम में बदल गई खुशियां

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED