Logo
December 6 2022 02:24 AM

पके फल से बिगडती सेहत.....

Posted at: Jul 9 , 2018 by Dilersamachar 9601

दिलेर समाचार, सीतेश कुमार द्विवेदी, आजकल फलों के व्यापारी अधिक कमाने एवं जल्दी पूंजी  बढ़ाने के लिए कच्चे फलों को खरीद पर उसे विभिन्न रसायनों से पका कर बेचते  हैं। ऐसे पके फल खाने वाले की सेहत के लिए हानिकारक सिद्ध होते हैं किंतु अब तो व्यापारी सीमा लांघ गए हैं। वे कच्चे फलों को पकाने के लिए बेहद खतरनाक चाइनीज केमिकल का उपयोग कर रहे हैं।

 यदि आप स्वास्थ्य के लिए फल खाने जा रहे हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसे पके फल लाभदायक होने के बजाय नुकसानदायक सिद्ध हो सकते हैं। फलों को पकाने के लिए बाजार में अब कार्बाइड,  गैस के अलावा खतरनाक चाइनीज  केमिकल भी उपलब्ध हैं जिनका प्रयोग फलों के व्यापारी कर रहे हैं। इससे गंभीर बीमारियां होने का खतरा रहता है।

केमिकल को पानी में मिलाकर उसमें फलों को डुबो बाहर निकाल कर ढक देने से ये फल रातोंरात पक जाते हैं।

चाइनीज केमिकल से फल और भी जल्द पक जाते हैं। इन फलों को खाने से गंभीर बीमारी का खतरा रहता है। इससे गंभीर बीमारियां होने की आशंका भी बढ़ जाती है। केमिकल से पकाए गए फल हर दृष्टि से स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होते हैं। कुछ केमिकल से फल 1 घंटे के भीतर पूरी तरह पक जाते हैं।

  बाजार में व्यापारी अब पके एवं अधपके फलों को मंगा कर बेचने के बजाए कच्चे फलों को मंगा कर और इसी तरह केमिकल से पका कर बेच रहे हैं और भारी लाभ कमा रहे हैं। ऐसे व्यापारी अपने लाभ के लिए आम जनता की सेहत को खतरे में डाल रहे हैं। रसायनों के चलते फल जल्दी पक जाते हैं जो  असामान्य चमकदार दिखते हैं।

 रसायनों से पके फल खाने पर अतडि़यों में सूजन हो जाती है। गैस्ट्रिक की समस्या हो जाती है। मतली आने लगती है, उलटी हो जाती है। इससे कैंसर, लिवर एवं सांस की बीमारी भी हो सकती है। इससे बचने के लिए असामान्य चमकदार फलों  से दूर रहें। उसे खाने से बचें। प्राकृतिक ढंग से पके फल की अपनी सुंदरता होती है। उसे उपयोग करें।

ये भी पढ़े: गुस्से वाले होने का है अगर आपको घमंड, तो आप हो सकते है कंगाल....

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED