Logo
April 20 2024 06:22 AM

रोड एक्सीडेंट में घायलों की मदद करें, नकद इनाम पाएं

Posted at: Mar 25 , 2022 by Dilersamachar 9251

दिलेर समाचार, चेन्नई. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने उन लोगों के लिए नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र देने की घोषणा की जो राज्य में सड़क दुर्घटना के पीड़ितों के लिए तत्काल चिकित्सा देखभाल की सुविधाएं उपलब्ध कराने में मदद करेंगे. स्टालिन ने एक ट्वीट में लिखा कि ‘जो लोग सड़क दुर्घटना में घायल हुए लोगों की मदद करते हैं और उन्हें तत्काल कुछ समय के भीतर ही इलाज के लिए अस्पताल में ले जाते हैं, उन्हें प्रशंसा प्रमाण पत्र और 5,000 रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा.’

स्टालिन की इस घोषणा को तमिलनाडु में सड़क दुर्घटना के शिकार हुए लोगों की जान बचाने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है. इससे लोगों को सड़क दुर्घटना के शिकार हुए लोगों की अनदेखी नहीं करने की प्रेरणा मिलेगी. सड़क दुर्घटना के शिकार हुए लोगों की जान बचाने में सबसे बड़ी बाधा उनका इलाज के लिए तत्काल किसी अस्पताल तक पहुंचने में असमर्थ होना ही है. मुख्यमंत्री स्टालिनने इससे पहले घायलों को पहले 48 घंटों के भीतर मुफ्त इलाज प्रदान करने वाली एक योजना ‘इन्नुयिर काप्पन’ (Innuyir Kaappon) शुरू की थी. इसे राज्य भर में 609 अस्पतालों में शुरू किया गया था. इसमें 408 निजी अस्पतालों और 201 सरकारी अस्पतालों को सड़क हादसों के शिकार लोगों को तत्काल इलाज मुहैया करने और उनके जीवन को बचाने के लिए एक नेटवर्क से जोड़ा गया है.

इस योजना में सड़क हादसों के पीड़ितों को एक लाख रुपये तक के अधिकतम कवर के साथ लगभग 81 मान्यता प्राप्त लाइव-सेविंग इलाजों की पेशकश की गई है. इस योजना में ‘मुख्यमंत्री व्यापक स्वास्थ्य बीमा योजना’ (Chief Minister’s Comprehensive Health Insurance Scheme-CMCHIS) के लाभार्थी और उसके गैर-लाभार्थी भी शामिल होंगे. इसके तहत सड़क हादसों के शिकार तमिलनाडु के लोगों और राज्य में आने वाले सभी अन्य लोगों का पहले 48 घंटों के दौरान मुफ्त इलाज किया जाएगा. इसके बाद सीएमसीएचआईएस के लाभार्थियों को उसी अस्पताल में इलाज जारी रखने की अनुमति दी जाएगी. जबकि इस योजना या किसी बीमा योजना के तहत कवर नहीं किए गए लोगों की हालत स्थिर होने के बाद उनका सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज किया जाएगा.

ये भी पढ़े: कलकत्ता हाईकोर्ट ने दिए बीरभूम हिंसा की CBI जांच के आदेश

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED