Logo
February 7 2023 08:56 PM

हेलसिंकी : आज होगी पुतिन - ट्रंप की मुलाकात, ये होगी अहम बातें

Posted at: Jul 16 , 2018 by Dilersamachar 9723

दिलेर समाचार, हेलसिंकी। जून महीने में दुनियाभर के कूटनीतिक विशेषज्ञों की नजरें सिंगापुर की ओर लगी हुई थीं। 12 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से ऐतिहासिक बैठक कर रहे थे। अब एक माह बाद हेलसिंकी का नंबर है।

सोमवार को फिनलैंड की राजधानी में ट्रंप रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने वाले हैं। यह इन दोनों नेताओं की पहली बैठक होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल के आरोपों के मद्देनजर हर कोई जानना चाह रहा है कि दोनों नेताओं में क्या बातचीत होती है?

हालांकि, रविवार को मीडिया से बात करते हुए ट्रंप ने कहा कि उन्हें इस बैठक से कोई बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि वे पुतिन से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में दखल के लिए आरोपित जासूस सौंपने की मांग कर सकते हैं।

यूरोप आने से पहले जब ट्रंप ने कहा था कि उनकी यात्रा का सबसे आसान हिस्सा हेलसिंकी प्रवास रहेगा, तो कई लोगों की भवें तन गई थीं। ब्रसेल्स और लंदन प्रवास के दौरान अब तक ट्रंप की यात्रा विवादों में रही है। इस बीच, अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल का मामला फिर गरमा गया है। कहा जा रहा है कि राष्ट्रपति चुनाव जीतने में पुतिन ने ट्रंप की गुप्त रूप से मदद की थी। इस मामले में अमेरिका में रूस के 12 खुफिया अधिकारियों के खिलाफ इसी शुक्रवार को आरोप तय किए गए।

दूसरी तरफ, रूसी राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा है कि वाशिंगटन और मॉस्को का द्विपक्षीय संबंध बेहद खराब है। हमें एक नई शुरुआत करनी होगी। हालांकि, हम ट्रंप को बातचीत के योग्य साझीदार मानते हैं।

ये भी पढ़े: सभी राज्यों को लपेटे में ले सकता है मानसून, कर लें तैयारी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED