Logo
August 9 2020 11:31 AM

ब्यूटी पार्लर जाना आपके लिए है कितना सुरक्षित?

Posted at: Jul 2 , 2020 by Dilersamachar 5091

दिलेर समाचार, सोनी मल्होत्रा। आज महिलाएं सौंदर्य के प्रति इतनी जागरूक हो गई हैं कि शायद ही कोई ऐसी महिला हो जो ब्यूटी पार्लर न जाती हो। ब्यूटी पार्लर में जाकर वह अपने रूप रंग में निखार लाती है पर साथ ही इंफेक्शन भी ले आती है। जहाँ ब्यूटी पार्लर आपके सौंदर्य को बढ़ाने में आपकी सहायता कर रहे हैं वही इनसे आप त्वचा संबंधी बीमारियां, फंगस व इंफेक्शन भी ले रही हैं।

शायद इस ओर कभी आपका ध्यान गया नहीं होगा क्योंकि ये तो खुले ही आपका सौंदर्य बढ़ाने के लिए हैं, फिर ये आपको बीमारियां कैसे दे सकते हैं। आइए इस ओर ध्यान देकर स्वयं के सौंदर्य की सुरक्षा कर सकें।

- सबसे पहले ब्यूटी पार्लर के टॉवल की तरक ध्यान दें। क्या आपकी ब्यूटीशियन हर व्यक्ति के लिए एक ही टॉवल प्रयोग कर रही है। अगर हाँ तो आप बैक्टीरिया इंफेक्शन व अन्य बीमारियों का शिकार बन सकती हैं। इसलिए आप ब्यूटीशियन से साफ टॉवल का प्रयोग करने को कहें या अपने साथ अपना टावल ले जाएं।

- जब आप फेशियल करवा रही है या आपकी ब्यूटीशियन किसी ब्यूटी प्रोडक्टस का प्रयोग कर रही है तो क्रीम या लोशन लगाते समय वह अपनी उंगलियों को प्रोडक्टस के अन्दर डाल कर क्रीम या लोशन का प्रयोग आपकी त्वचा पर कर रही है तो वह भी इंफेक्शन का कारण बन सकता है। क्रीम या लोशन को निकालते समय स्पेटयूला या कॉटन का प्रयोग सुरक्षित है।

- ब्यूटी पार्लर में जब आप वहाँ के गाउन का प्रयोग करें तो वह भी साफ धुला हुआ ही पहनें। प्रायः एक ही गाउन का प्रयोग कई महिलाएं करती हैं जिससे आप इंफेक्शन का शिकार हो सकती हैं। सुरक्षित यही होगा कि आप अपना गाउन साथ ले जाएं।

- इलेक्ट्रालिसिस करवाते समय तो ब्यूटीशियन को और सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इलेक्ट्रालिसिस नीडल्स त्वचा के अन्दर जाती है और रक्त के जरिए वह कई हानिकारक वायरस के सम्पर्क में आ सकती है इसलिए सिंगल यूज नीडल्स का प्रयोग सुरक्षित होता है।

- इसके अतिरिक्त ब्यूटी पार्लर में ध्यान दें कि वहाँ प्रयोग किए जा रहे प्रोडक्टस खुले तो नहीं पडे़ रहते जैसे माश्चराइजिंग लोशन, वैक्स, क्रीम, आदि।

- आपको अटैण्ड करते समय क्या आपकी ब्यूटीशियन अच्छी तरह हाथ साफ करती है।

- जिन ब्यूटी प्रोडक्टस का प्रयोग आपकी सौंदर्य विशेषज्ञा कर रही है उसकी तरफ भी ध्यान दें। हमेशा अच्छी क्वालिटी व कंपनी के प्रोडक्टस का ही प्रयोग उचित होता है। उनकी एक्सपायरी डेटस की तरफ भी ध्यान दें। अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्टस महंगे अवश्य होते हैं पर आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित होते हैं।

देखने में तो यह बातें आपको इतनी महत्त्वपूर्ण नहीं लगेगी पर अगर इन छोटी-छोटी बातों की तरफ सावधानी बरती जाए तो आपका सौंदर्य व स्वास्थ्य दोनों सुरक्षित रहेंगे।

ये भी पढ़े: अजमेर - जहां हर रोज चढ़ते हैं ख्वाजा की चौखट पर अकीदत के फूल


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED