Logo
May 18 2024 12:52 PM

अपने डेली रुटीन के जरिए Diabetes को ऐसे करें कंट्रोल

Posted at: Jul 10 , 2020 by Dilersamachar 9606

डायबिटीज को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपनी डायट का चुनाव और डायट रुटीन को फॉलो करने का पक्का इरादा रखना चाहिए। अच्छी डायट से यहां अर्थ है कि आपकी डायट संतुलित होनी चाहिए, जिसमें सभी जरूरी पोषक तत्व तो शामिल हो ही, साथ ही शुगर की मात्रा भी कंट्रोल हो। लेकिन इतना सब अपने आप करने में आहार के संतुलन को लेकर डाउट रह सकता है। इसलिए बेहतर है कि इसके लिए अपने डॉक्टर या डायटीशियन की मदद ली जाए।

 

ये लोग जरूर करें डायट प्लान

अगर आपको टाइप 2 डायबीटीज है तो डायट प्लान करना आपके लिए सबसे जरूरी चीज है। अगर आप यह तय कर लेंगे कि दिन भर में आपको कौन सी चीज कितनी मात्रा में लेनी है तो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में आपको काफी मदद मिलेगी। कई लोग डायबीटीज होने पर अपने खानपान की मात्रा ही कम कर देते हैं। इससे शरीर में पोषण की कमी हो सकती है। ध्यान रहे कि शुगर कंट्रोल करने का मतलब भूखा रहना नहीं होता है।

 

आपका रुटीन हो ऐसा

जिन लोगों की हेरिडिटी में शुगर या डायबिटीज की बीमारी हो, उन्हें शुरुआत से ही अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आप कोशिश करें कि सूरज उगने के बाद देर तक ना सोएं। सुबह जल्दी उठें और मॉर्निंग वॉक करें। यह संभव ना हो तो इवनिंग वॉक करें। योग और एक्सर्साइज आपके रुटीन का हिस्सा होने चाहिए। हर बार खाने में कोई एक फल जरूर शामिल करें। खाने में सब्जी भी पर्याप्त मात्रा में लें। खाने में भरपूर सलाद लें। इससे शरीर में फाइबर अच्छी मात्रा में जाएगा और आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहेगा जो आपके लिए बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़े: Covid-19 Air Filter: वैज्ञानिकों ने बनाया कोरोना को हवा में ही पकड़कर खत्म करने वाला फिल्टर

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED