Logo
February 24 2024 07:37 PM

जापान में भूकंप से भारी तबाही, 18 घंटे में आए 155 झटके, अब तक 24 की मौत

Posted at: Jan 2 , 2024 by Dilersamachar 9587

दिलेर समाचार, टोक्यो. जापान में लोग काफी दहशत में हैं, जहां सोमवार से अब तक करीब 18 घंटों में 155 भूकंप आ चुके हैं. इसमें सबसे तेज झटके इशिकावा में महसूस किए गए, जिनमें से एक की तीव्रता 7.6 तथा दूसरे की तीव्रता 6 से अधिक थी. जापान के मौसम विज्ञान कार्यालय ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार शाम 4 बजे (स्थानीय समय) के बाद से आए ज्यादातर भूकंप रिक्टर पैमाने पर 3 से अधिक तीव्रता के थे. उन्होंने यह भी कहा कि इन भूकंपों की तीव्रता हालांकि धीरे-धीरे कम हो गई, फिर भी मंगलवार को कम से कम छह बड़े झटके महसूस किए गए.

जापानी के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि नए साल के दिन मध्य जापान में आए भूकंप से ‘व्यापक’ क्षति हुई और कई लोग हताहत हुए. उन्होंने कहा कि अधिकारी पीड़ितों को बचाने के लिए पूरी मशक्कत कर रहे हैं. समाचार एजेंसी एएफपी ने किशिदा के हवाले से बताया, ‘(भूकंप से) बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है, जिसमें कई लोगों की मौत, इमारत ढहना और आग शामिल है.’

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार जापान ने हालांकि सुनामी की सभी चेतावनियां हटा ली हैं. सोमवार को आए भीषण भूकंप में कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई और एक मीटर से अधिक ऊंची सुनामी लहरें उठीं. भूकंप से कई घर क्षतिग्रस्त हो गए और कई जगह भीषण आग लग गई, जिससे रात भर में भारी नुकसान हुआ. अधिकारी अभी भी सोमवार के भूकंप से हुए नुकसान के पैमाने का आकलन कर रहे हैं.

जापानी समाचार प्रसारकों ने ढह गई इमारतों, एक बंदरगाह पर डूबी हुई नौकाओं और अनगिनत जले हुए घरों के फुटेज दिखाए जो भूकंप से हुए भारी नुकसान का संकेत देते हैं. कई लोगों ने भूकंप के डर से ठिठुरती ठंड में रातभर घर के बाहर ही रहे.

ये भी पढ़े: न्यू उस्मानपुर इलाके में अपराधी को 4 अस्पतालों से नहीं मिला इलाज

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED