Logo
January 20 2020 06:32 PM

धरती पर सबसे खतरनाक जीव है इंसान

Posted at: Feb 3 , 2018 by Dilersamachar 5521

दिलेर समाचार, धरती पर सबसे खतरनाक जीव यदि कोई है तो वह इंसान ही है। यह बात मनुष्य ने अपनी क्रूरता से बार-बार साबित भी की है। मनुष्यता का इतिहास धरती पर रहने वाले अन्य प्राणियों की प्रजातियां नष्ट कर देने से भरा पड़ा है।

सन्‌ 1925 में अफ्रीकी देश कांगो में ऐसा ही एक घृणित वाकया हुआ। उस दिन सुनहरी धूप खिली थी इसलिए एक गोरिल्ला उसका आनंद लेता हुआ घने जंगल से खुले इलाके में आ गया। तभी वहां जंगली जानवरों के शिकार में घात लगाए बैठे अंग्रेज अफसरों की नजर उस पर पड़ गई।

वे महज शौक के लिए जानवरों को मार डालते थे और घने जंगल तथा वन्य प्राणियों की प्रचुर उपलब्धता के चलते कांगो उनका पसंदीदा क्षेत्र था। जैसे ही शिकारी अंग्रेजों ने गोरिल्ला को धूप का आनंद लेते हुए देखा, उसके पांव में एकगोली मार दी।

विशालकाय और ताकतवर गोरिल्ला छटपटाकर जंगल की ओर भागने लगा, लेकिन कुछ दूर जाकर गिर पड़ा। अंग्रेजों ने स्थानीय ग्रामीणों की मदद से उसे पकड़ लिया और निर्मम ढंग से लकड़ियों से बांधकर उसके साथ फोटो खिंचवाए।

 

स्थानीय जनजाति के बुजुर्गों ने गोरिल्ला को सताने से मना भी किया क्योंकि वे सदियों से वन्य प्राणियों के साथ घुल-मिलकर रहते आए थे, मगर अंग्रेज अफसर ने एक नहीं सुनी। अंततः भरपूर फोटो खिंचने के बाद अंग्रेजों में से एक क्रूर अफसर ने उस शानदार गोरिल्ला को गोली मार दी।

ये भी पढ़े: बजट 2018 : आयकर स्लैब और दरों में नहीं मिली राहत


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED