Logo
February 24 2024 06:44 PM

रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो मामले की जांच में अड़चन

Posted at: Nov 30 , 2023 by Dilersamachar 9348

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस ने कहा है कि सोशल मीडिया कंपनी मेटा की तरफ से कोई भी जानकारी नहीं दी जा रही है, जिसके चलते जांच आगे नहीं बढ़ पा रही है. पुलिस सूत्रों ने कहा कि अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो की जांच में रुकावट आ गई है. क्योंकि अमेरिका स्थित तकनीकी कंपनियों, जिनके पोर्टल का इस्तेमाल कथित तौर पर एआई-एडिटेड/डीपफेक वीडियो बनाने और शेयर करने के लिए किया गया था, उसने जांच को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी डिटेल शेयर नहीं किया है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक सोशल मीडिया पर वीडियो अपलोड होने के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 10 नवंबर को मामले की जांच शुरू की थी. असल वीडियो में रश्मिका मंदाना की जगह एक अन्य महिला है, जो ब्लैक ड्रेस में लिफ्ट में एंट्री करती हुई नजर आती है. आरोपी ने कथित तौर पर वीडियो में मंदाना के चेहरे को महिला के चेहरे पर बदलने के लिए एआई का इस्तेमाल किया था. साइबर सेल के सूत्रों ने कहा कि सोशल मीडिया दिग्गज मेटा और टेक कंपनी GoDaddy को डिटेल शेयर करने के लिए कई बार पत्र लिखा गया, लेकिन उन्होंने कोई डिटेल शेयर नहीं किया है.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्होंने इस डीपफेक मामले में बिहार से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है और उसका डिवाइस जब्त कर लिया है. उन्हें कथित तौर पर इंस्टाग्राम रील का एक यूआरएल और डिटेल मिला, जिसका इस्तेमाल कथित तौर पर संदिग्ध ने एआई टूल का उपयोग करके डीपफेक बनाने के लिए किया था. एक सूत्र ने कहा कि वीडियो और प्रोफाइल/अकाउंट (जिसने वीडियो शेयर किया था) की जानकारी के संबंध में पुलिस की पहली और दूसरी अपील स्वीकार कर ली गई और मेटा ने जानकारी के साथ जवाब दिया. हालांकि, उनकी तीसरी अपील, जिसमें उन्होंने एक यूआरएल भेजा था, उसपर किसी तरह की डिटेल नहीं दी गई.

ये भी पढ़े: इंडियन एयर फोर्स को जल्द मिलेगा स्वदेशी तेजस

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED