Logo
October 26 2020 12:11 AM

तूफ़ान ने बरपाया कहर: देशभर में 50 लोगों की मौत, मौसम विभाग ने जारी की ऑरेंज कैटेगरी की चेतावनी, 10 बातें

Posted at: May 14 , 2018 by Dilersamachar 9463

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक रविवार को आंधी के कहर से क़रीब 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई. अकेले यूपी में 18 लोगों की मौत की ख़बर है, जबकि बंगाल में भी 9 लोगों की मौत हुई है. आंध्रप्रदेश में 9 और तेलंगाना में तीन लोगों की मौत हुई है. राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भी तूफ़ान का कहर दिखा. यहां पांच लोगों की मौत की ख़बर है. यूपी में इस भयंकर आंधी तूफ़ान से सबसे अधिक नुकसान हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार की आंधी में क़रीब 109 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चली. अगले दो दिन के लिए भी मौसम विभाग की तरफ से कई इलाक़ों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. ख़ास तौर पर पहाड़ी इलाक़ों में मौसम सबसे ख़राब रह सकता है. तूफ़ान का एक असर गर्मी पर भी पड़ा और इसमें क़रीब 10 डिग्री की गिरावट देखी गई.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. मौसम विभाग ने ऑरेंज कैटेगरी की वॉर्निंग जारी की है, जिसका मतलब है कि इस तूफान में लोगों की जान को खतरा हो सकता है. मौसम विभाग कलर कोडिंग के जरिए ये सूचनाएं देता है. सबसे पहले ग्रीन कलर कोड के जरिए सूचना दी जाती है. उसके बाद येलो कलर फिर ऑरेंज कोड और सबसे लास्ट में रेड कलर कोड के जरिए सूचना दी जाती है. ग्रीन कलर कोड में लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. येलो कलर से संबंधित इलाके में आपदा प्रबंधन विभाग को अलर्ट कर दिया जाता है. ऑरेंज कलर कोडिंग के जरिए लोगों को आगाह किया जाता है कि हालात किसी भी वक्त बिगड़ सकते हैं. और सबसे खतरनाक रेड कोड नोटिस का मतलब है कि जान-माल का बड़ा नुकसान होगा और लोग उस जगह को तुरंत खाली कर दें.
  1. आंधी तूफ़ान का असर रेल, वायु सेवा पर भी पड़ा है. नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर आने वाली 40 से अधिक उड़ानों को डाववर्ट करना पड़ा. कई जगह पेड़ गिरने और ओवर हेड वायर को नुकसान पहुंचने की वजह से मेट्रो का परिचलन भी प्रभावित हुआ. ब्लू लाइन और वाइलेट लाइन पर पेड़ गिरने से यातायात दो घंटे तक प्रभावित रहा. सबसे ज़्यादा असर राजीव चौक मैट्रो स्टेशन पर दिखा. इसके अलावा आगरा-नई दिल्ली मार्ग पर ओएचई टूटने से कई ट्रेन जहां-तहां खड़ी रहीं. 
  2. यूपी के संभल में आकाशीय बिजली गिरने से आग लग गई. आग इतनी भयानक थी कि सैकड़ों घर जलकर खाक हो गए. जिसकी वजह से कई मवेशी हताहत हो गए. कुछ लोगों के ग़ायब होने की भी ख़बर है.
  3. यूपी में बीती शाम आंधी-तूफ़ान और बारिश ने एक बार फिर भयंकर तबाही मचाई है. 18 लोगों की मौत हो गई है. कई लोग घायल हैं. सबसे ज़्यादा तबाही कासगंज में हुई है, जहां दीवार गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई है. बुलंदशहर में तीन बाराबंकी में दो लोगों की मौत हुई है. मथुरा, मुज़फ़्फ़रनगर, शामली, बरेली, अलीगढ़ में एक-एक की जान गई है. वही बीजेपी सांसद और अभिनेत्री हेमा मालिनी का क़ाफ़िला भी आंधी-तूफ़ान की चपेट में आ गया. उनकी क़ाफ़िले की एक गाड़ी पर पेड़ गिर गया, हालांकि किसी को नुक़सान नहीं पहुंचा.
  4. यूपी के फ़िरोज़ाबाद में तेज़ आंधी और मूसलाधार बारिश के साथ बड़े-बड़े ओले भी गिरे, जिससे मक्का, उड़द, मूंग, मूंगफ़ली की फ़सल को काफ़ी नुक़सान पहुंचा है. वहीं बुलंदशहर में ही तूफ़ान के दौरान एक बड़ा सड़क हादसा हुआ, जिसमें एक केंटर पलट गया, जिसकी वजह से कई गाड़ियां और दुर्घटना का शिकार हो गईं. काफ़ी देर तक ट्रैफ़िक भी बाधित रहा.
  5. दिल्ली-एनसीआर में भी आंधी-तूफ़ान का क़हर दिखा है. अलग-अलग दुर्घटनाओं में 5 लोगों की मौत हुई है. कुछ लोगों के घायल होने की भी ख़बर है. दिल्ली के शकरपुर में एक मकान की दीवार गिर गई. दीवार पास में खड़ी एक कार पर गिरी, जिससे कार को नुक़सान पहुंचा. हालांकि गनीमत ये रही कि कोई भी दीवार की चपेट में नहीं आया. दिल्ली के जैतपुर इलाक़े में एक शख़्स पर सीमेंट की ईंट गिर गई. आनन-फ़ानन में उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई. दिल्ली के पांडव नगर में भी एक महिला की मौत हुई है.
  6. आंधी-तूफ़ान की वजह से दिल्ली की लाइफलाइन मेट्रो भी प्रभावित हुई. ब्लू और वॉयलेट लाइन पर पेड़ गिरने से मेट्रो दो घंटे तक प्रभावित रहा. सबसे ज़्यादा असर राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर दिखा. भीड़ इतनी हो गई कि कुछ देर के लिए स्टेशन पर लोगों की एंट्री रोकनी पड़ी. नोएडा से द्वारका जा रही मेट्रो को शाम पांच बजे से पांच बजकर 40 मिनट तक रोकना पड़ा. इस तूफ़ान का असर दिल्ली हवाईअड्डे की उड़ानों पर भी पड़ा. 
  7. ग़ाज़ियाबाद से सटे लालकुआं इलाक़े में एक कार पर पेड़ गिर गया, जिससे कार में बैठे दो लोगों की मौत हो गई. चार लोग घायल हो गए. नोएडा एक्सटेंशन में बाइक पर अपने बेटे के साथ जा रही महिला पर यूनिपोल गिरने से मौक़े पर ही उसकी मौत हो गई.
  8. पश्चिम बंगाल में भी आंधी-तूफ़ान ने भयंकर तबाही मचाई है. अलग-अलग हिस्सों में 9 लोगों की मौत हुई है. कई लोगों के घायल होने की ख़बर है.
  9. आंधी-तूफ़ान ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी तबाही मचाई है. आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 9 लोगों की मौत हो गई है. जबकि तेलंगाना में 5 लोगों की जान गई है.

ये भी पढ़े: MP Board Result 2018: आज जारी होंगे 10वीं और 12वीं के नतीजे, ऐसे करें चेक


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED