Logo
March 29 2024 05:20 PM

भारत रत्न सम्मान स्वीकार करता हूं, मुझे भारतीय होने पर गर्व है- प्रणब मुखर्जी

Posted at: Jan 26 , 2019 by Dilersamachar 9825

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत रत्न के सम्मान से नवाजे गए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शनिवार को मीडिया को संबोधित किया. इस दौरान प्रणब मुखर्जी ने कहा कि मैं भारत रत्न के सम्मान को स्वीकार करता हूं और इसके लिए मैं सबको धन्यवाद देता हूं. आगे उन्होंने कहा कि हमारे संविधान ने देश को एक साथ जोड़ा. आज के दिन हमें नई ऊर्जा मिलती है कि हम अपने संविधान को सही से देश में और अपने जीवन में उतार सकें. मैं देश के लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहती कि मुझे भारत रत्न से सम्मानित किया गया है. मैंने अपने निजी जीवन में यहां के लोगों से औऱ देश से बहुत कुछ हासिल किया है. मैं इस सम्मान को बड़ी विनम्रता से स्वीकारता हूं. मुझे राष्ट्रपति भवन की तरह से यह सूचना मिली. मैं इस सम्मान के लिए देशवासियों का शुक्रिया करता हूं. मुझे गर्व है कि मैंने अपने देश और यहां रहने वाले लोगों के लिए यह काम किया. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देशवासियों से संविधान में निहित न्याय, स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे के मूल सिद्धांतों की रक्षा करने और उनके संरक्षण के प्रयास करने का आह्वान किया है. मुखर्जी को शुक्रवार को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न दिये जाने की घोषणा की गई थी. देश के 70वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देशवासियों को बधाई देते हुए उन्होंने उनसे संविधान के आदर्शों पर चलने के अपने संकल्प को मजबूत करने का आग्रह किया.

उन्होंने ट्वीटर पर कहा, ‘‘भारतीय गणतंत्र 70 साल का हो गया है, मैं भारत और विदेश में बसे प्रत्येक भारतीय नागरिक को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देता हूं. इस महान लोकतांत्रिक गणराज्य की नींव हमारे भारतीय संविधान में हमारे राष्ट्र निर्माताओं द्वारा रखी गई थी.' प्रणब मुखर्जी ने मध्य दिल्ली में स्थित अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और वहां तैनात सीआरपीएफ की एक टुकड़ी की सलामी ली. उन्होंने कहा, ‘हमारे राष्ट्र निर्माताओं ने इस संबंध में हमारा मार्गदर्शन किया है. आइये, हम अपने सपनों का भारत बनाने के लिए अधिक उत्साह और भावना के साथ आगे बढ़ें. इस गणतंत्र दिवस पर हम संविधान के आदर्शों पर चलने के अपने संकल्प को मजबूत करें.'    सरकार ने शुक्रवार को पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी, प्रसिद्ध संगीतकार-गायक भूपेन हजारिका और आरएसएस से जुड़े नेता एवं समाजसेवी नानाजी देशमुख को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न' प्रदान करने की घोषणा की थी.

ये भी पढ़े: Shabash India: अपनी 'खास फसलों' का ऑनलाइन कारोबार कर 25 लाख कमा लेता है ये किसान

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED