Logo
August 5 2021 09:37 AM

अगर हर जुर्म की सजा मिली तो जिंदगी भर जेल में रहेगा बाबा

Posted at: Aug 30 , 2017 by Dilersamachar 9367
दिलेर समाचार, सीबीआई की विशेष अदालत के जज जगदीप सिंह ने रेप के दो मामलों में राम रहीम को 10 साल की अलग-अलग सजा यानी 20 साल की कैद के साथ जुर्माना भी लगाया है. दो आपराधिक मामलों में ट्रायल के बाद उन्हें सजा होना बाकी है, तो क्या राम रहीम ताउम्र जेल में रहेंगे? सामान्यतः आधी सजा काटने के बाद ही राम रहीम को जमानत मिलेगी क्योंकि 2002 में एफआईआर के बाद वह जेल कभी गया ही नहीं.

ये भी पढ़े: ऑन-स्क्रीन भाई बहन के किदार में आदि-रूही कर रहे हैं रियल लाइफ में डेट

राम रहीम को रेप मामले में सजा

दो रेप मामलों में राम रहीम को कुल 20 साल की सजा हुई है. आईपीसी की धारा 376 (बलात्कार) के तहत पंद्रह लाख-पंद्रह लाख रुपए (इसमें से 14-14 लाख रुपए दोनों पीड़िताओं को दिए जाएंगे) और धारा-506 (धमकी देना) के तहत 10 हजार- 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है.

ये भी पढ़े: आशा भोसले के लिए क्यों अद्भुत बन गई है, प्रियंका चोपड़ा

क्या इस मामले में राम रहीम की सजा बढ़ सकती है?

रेप मामले में राम रहीम को दोनों मामलों में पृथक तौर पर आजीवन कारावास की सजा हो सकती थी. सीबीआई या रेप पीड़िता इस मामले में विशेष जज के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील फाइल करके दोनों मामलों में सजा बढ़ाने की प्रार्थना कर सकती हैं. सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के अनुसार आजीवन कारावास जीवन पर्यन्त की सजा होती है पर अनेक मामलों में यह 20 वर्ष या 14 वर्ष के लिए की गई है.

राम रहीम की सजा में कैसे हो सकती है कमी

खबरों के अनुसार ट्रायल कोर्ट में रेप मामले में छिटपुट मुद्दों पर राम रहीम के वकीलों ने हाईकोर्ट में पुर्नविचार या अपील दायर किया है, तो फिर इस मामले में अपील तो होगी ही.

अपील में राम रहीम द्वारा यह कहा जा सकता है कि पीड़िता को कोई शिकायत नहीं थी तथा राजनीतिक कारणों से उन्हें फंसाया गया है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले को भी वे आधार बना सकते हैं, जिसके अनुसार मीडिया ट्रायल के आधार पर सजा का निर्धारण नहीं होना चाहिए. हाई कोर्ट इस मामले में पहले ही सख्ती बरत रही है इसलिए उन्हें सजा में राहत मिलने की उम्मीद कम है.

राम रहीम को जमानत या पैरोल की गुंजाइश

राम रहीम के वकील हाईकोर्ट में जमानत की अर्जी जल्द दायर कर सकते हैं. आरोप है कि रेप को उजागर करने वाले पत्रकार की राम रहीम ने हत्या करवा दी थी, इसलिए हाईकोर्ट से उन्हें जमानत मिलने की उम्मीद कम है. सुप्रीम कोर्ट ने आसाराम को जमानत नहीं दी, तो फिर राम रहीम को वहां कैसे जमानत कैसे मिलेगी?संजय दत्त की तरह पेरौल की सुविधा लेने के लिए राम रहीम को एक तिहाई सजा पूरी करनी होगी, तभी वो इसके हकदार हो सकते हैं. हिंसा, बलात्कार एवं हत्या के नए मामले आने के बाद क्या राम रहीम का डेरा अब जेल में रहने का मैसेज आ गया है?

 


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED