Logo
May 18 2024 12:39 PM

अगर घुमक्कड़ हैं और पैसे भी कम है तो निकल जाइए इन खूबसूरत शहरों की सैर पर

Posted at: May 24 , 2018 by Dilersamachar 9665

दिलेर समाचार- घूमना एक नशा है जिसे ये नशा लगता है ये वो ही जानता है कि कितना मजा आता है दुनिया की सैर करने में, फिर चाहे पॉकिट गवाही दे या न दे, घूमने वाले घूमने का बंदोबस्त कर ही लेते हैं। आज हम ऐसे ही लोगों के लिए कुछ खास जगहों की जानकारी लेकर आये हैं जहां कम बजट में भी घूम कर ज्यादा मजा किया जा सकता हैं।

ऋषिकेश        

दिल्ली के पास उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश एक ऐसी जगह है जो बेहद खूबसूरत है। गंगा के किनारे बैठ कर आप घंटों इस जगह की खूबसूरती को निहार सकते हैं। ऋषिकेश कैंपिग और वॉटर राफ्टिंग के लिए मशहूर है। यहां गंगा का पानी काफी साफ है जिससे गंगा नदी देखने में बहुत ही सुंदर लगती है। अगर आप एडवेंचर स्पोर्ट्स का शौक रखते हैं तो ऋषिकेश आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। यहां आप पांच हजार रूपए जेब में डालकर मजे से घूम सकते हैं।

कसौली

हिमाचल प्रदेश में स्थित कसौली एक छोटा सा हिल स्टेशन है ये चंडीगढ़ से काफी पास है। यहां का मौसम गर्मियों में भी काफी सुहाना होता है और सर्दियों में यहां का पारा माइनस में चला जाता है। यहां बर्फबारी देखने का एक अलग ही मजा है। अपनी सफाई और सुंदरता के कारण मशहूर कसौली में बड़ी संख्‍या में पर्यटक आते हैं। इसे कभी कभार छोटा शिमला कहा जाता है और यह पर्वतीय स्‍थान फर, रोडोडेंड्रॉन, अखरोट, ओक और विलो के लिए प्रसिद्ध है। यहां का मंकी प्वाइंट पर्यटकों को खूब पसंद आता है।

वाराणसी 

काशी और बनारस वाराणसी के ही नाम हैं बनारसी होना अपने आप में एक कला है और बनारस घूमने का अपना ही अलग मजा है। काशी में घूमने के लिए बहुत कुछ है लेकिन यहा शाम में होने वाली गंगा आरती बनारस की खासियत है, इसे देखने के लिए देश-दुनिया के लोग आते हैं। बनारस घूमने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप यहां कहीं भी निकल जाइए, आपको जगह-जगह खाने-पीने की दुकानें मिल जाएगी। मणिकर्णिका घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, रामनगर किला, मन मंदिर ऑब्जीवेटरी जैसी जगहों पर जाकर आपको पैसे वसूल वाली फीलिंग आएगी।

मैकलोडगंज

यह हिमाचल प्रदेश में बसी बेहद खूबसूरत जगह है जहां जाकर एक अलग एहसास की अनुभूति होती है। तिब्बत के लोगों की एक बड़ी आबादी के कारण इसे "छोटा ल्हासा" या "ढासा" के नाम से भी जाना जाता है। मैकलोडगंज में भागसू वॉटरफॉल, तिब्बतियन म्यूजियम, कालचक्र मंदिर, सनसेट प्वाइंट जैसी कई बेहतरीन जगहों पर घूमकर आपका दिन बन जाएगा।

मसूरी

मसूरी एक बहुत ही खूबसूरत नगर है। मसूरी को पर्वतों की रानी के नाम से भी जाना जाता है। यह देहरादून से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। वीकेंड पर आप मसूरी घूमने का प्लान बना सकते हैं। सितम्बर से दिसम्बर मसूरी किसी जन्नत से कम नहीं लगती। यहां आप गनहिल, म्युनिसिपल गार्डन, तिब्बती मंदिर, चाइल्डर्स लॉज, कैम्पटी फॉल, नाग देवता मंदिर,मसूरी झील, जॉर्ज एवरेस्ट हाउस, ज्वालाजी मंदिर पर घूम सकते हैं।

ये भी पढ़े: परिवार के साथ इस तरह गुजारे अपना वक्त सब ठीक हो जाएगा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED