Logo
December 9 2019 07:14 PM

अगर आप भी सड़क किनारे मिलने वाले इयरफ़ोन से गाने सुन रहे हैं तो जरा ठहरिए और पढ़िए ये खबर

Posted at: Oct 23 , 2017 by Dilersamachar 5243

दिलेर समाचार, हम में से अधिकांश लोग अच्छी क्वालिटी के महंगे इयरफ़ोन खरीदने से बचते हैं और इसके बजाय हम राह चलते किसी सड़क किनारे पटरी पर बैठे दुकानदार से काम चलाऊ इयरफ़ोन खरीद लेते हैं।

जाहिर है अधिकतर लोग यह सोचते हैं ब्रांडेड इयरफ़ोन पर 400 रुपए खर्च करने की बजाय सड़क की पटरी से मात्र 50 रुपये में क्यों नहीं लें।

बहुत कम लोग एक अच्छा इयरफ़ोन लेने के लिए समय, मेहनत और पैसा खर्च करते हैं। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि जब पटरी पर मिलने वाले इयरफ़ोन की आवाज अच्छी होती है और यह सस्ता होता है, तो महंगा लेकर क्या हो जाएगा।

आपको बता दें कि एक अच्छे इयरफ़ोन पर निवेश करने से लम्बे समय तक आपके कानों के लिए अच्छा होता है। अच्छे इयरफ़ोन से आपके कान ना केवल जवानी में बल्कि बुढ़ापे तक सही रहते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि आपको पटरी से इयरफ़ोन क्यों नहीं खरीदने चाहिए।

बनावट

सड़क किनारे मिलने वाले इयरफ़ोन की बनावट सही नहीं होती है। आमतौर इसमें टेढ़ापन होता है, जिसका मतलब है कि संगीत सुनने के दौरान आप वॉल्यूम बढ़ने की अधिक संभावना रखते हैं। खैर अगर आप कम आवाज में संगीत सुनना पसंद करते हैं, तो आप जल्द ही यह पता लगा सकते हैं कि आपको वॉल्यूम थोड़ी बढ़ाने की आवश्यकता है।

 

आपको बता दें कि तेज आवाज आपके सुनने की क्षमता को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकती है या आपको ऊंचा सुनने की आदत हो सकती है ध्यान रहे कि ध्वनि वॉल्यूम की ऊपरी सीमा 85 डेसिबल (डीबी) है, इसलिए यदि आप इस वॉल्यूम या इससे ऊपर संगीत सुनते हैं, तो आप अपनी सुनने की क्षमता को नुकसान पहुंचाएंगे।

असमान विस्तार

सड़क के किनारे मिलने वाले सस्ते इयरफ़ोन की पिच और वॉल्यूम की एक सीमा समान रूप से विस्तारित नहीं होती है। इसका मतलब है कि पिच और वॉल्यूम अचानक बढ़ सकते हैं और इससे आपकी सुनने की क्षमता को स्थायी रूप से नुकसान हो सकता है। सड़क के किनारे मिलने वाले इयरफ़ोनमें एक एमपी 3 प्लेयर 115 डीबी तक जा सकता है, जोकि बहुत ज्यादा होता है और इससे सिर्फ 15 मिनट के बाद स्थायी रूप से आपके सुनने की क्षमता को नुकसान होना शुरू हो सकता है।

ख़राब फिटिंग

सस्ता इयरफ़ोन इसलिए सस्ता होता है क्योंकि इसे बनाने वाले लोग इसे बनाने के लिए ज्यादा समय बर्बाद नहीं करते हैं और वो इसके कोनों को काट देते हैं या बनने के बाद भी इसमें बहुत कमियां रह जाती हैं। जाहिर है जब आपके इयरफ़ोन खराब हैं, तो आप को वॉल्यूम बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा और बदले में आपकी सुनने की क्षमता को लंबे समय तक नुकसान पहुंचाएगा।

अगली बार जब आपको इयरफ़ोन या हेडफ़ोन लेने जाएं, तो हम आशा करते हैं कि आप सड़क से उन्हें खरीदने के बारे में दो बार सोचेंगे। नए जूते या शर्ट की एक जोड़ी को बलिदान करें और इसके बदले अच्छे इयरफ़ोन पर पैसे निवेश करें। इससे आपकी सुनने की क्षमता अच्छी रहेगी और आप संगीत का बेहतर तरीके से आनंद ले सकेंगे।

ये भी पढ़े: ये संकेत बताते हैं की आप भी हो गए हैं हस्‍तमैथुन के आदि


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED