Logo
August 9 2020 11:21 AM

अगर अपनी रसोई में नहीं कर रहे हैं इन चीजों की सफाई तो दे रहें है खतरों को दावत

Posted at: Jul 2 , 2020 by Dilersamachar 5200

दिलेर समाचार, नरेंद्र देवांगन। आप किचन को साफ करने के लिए जितनी सफाई करें उतनी कम है क्योंकि किचन एक ऐसी जगह है जहां भोजन बनाने के दौरान गंदगी हो ही जाती है। हम किचन के तौलिया, बर्तन, स्टोव, स्लैब और जमीन तो साफ कर लेते हैं लेकिन किचन में कुछ एक ऐसी जगह रह ही जाती हैं जिसे हम नजरअंदाज कर जाते हैं। आइए जानते हैं कि कौन-सी हैं वे जगह जिसे हमें साफ करनी चाहिए।

सब्जी काटने वाला बोर्ड:  कटिंग बोर्ड पर सब्जियां काटना रोज का काम होता है लेकिन इसे केवल खाली पानी और सर्फ से साफ करने से ही काम नहीं चलता। बोर्ड के हैंडल पर गहराई में कीटाणु इकट्ठे हो जाते हैं। टमाटर के बीज और मिर्च के बीच गहराई तक चले जाते हैं जिन्हें बाद में निकालना मुश्किल हो जाता है इसलिए बोर्ड को हर रोज प्रयोग करने के बाद अच्छी तरह से साफ करें। साथ में मीट तथा सब्जियों को काटने वाला बोर्ड अलग-अलग रखें।

किचन सिंक:  सिंक में गंदे बर्तनों को ज्यादा देर तक रखने से बीमारी पनप सकती है। इसलिए सिंक में बर्तन रखने से पहले उसका बचा हुआ जूठा खाना बाहर फेंक दें। अपने किचन सिंक को गरम पानी तथा सर्फ से धोएं। साथ ही बेकिंग सोडा का प्रयोग सिंक के कोने-कोने में करें जिससे बैक्टीरिया न पनपे।

स्पांज और स्क्रब:  आपको पता होगा कि नमी तथा गीली जगह पर कीटाणु ज्यादा तेजी से फैलते हैं। इसलिए स्पांज और बर्तन मांजने वाले तार को हर महीने में एक बार जरूर बदल लेना चाहिए। हर प्रयोग के बाद स्पांज को पानी से धोकर निचोड़ दिया करें और सूखने के लिए रख दिया करें।

नाइफ स्टैंड:  लकड़ी के नाइफ स्टैंड बैक्टीरिया का घर होते हैं। स्टैंड में कभी भी गीला चाकू न रखें। लकड़ी बहुत ही आसानी से पानी सोख लेती है, जिससे वह रोगाणु और बैक्टीरिया का घर बन जाती है। हमेशा स्टील या प्लास्टिक के हैंडल वाले चाकू का प्रयोग करें जिससे उसे धोने, सूखने और सफाई करने में परेशानी न हो।

किचन रैक हैंडल:  हम किचन रैक का प्रयोग हमेशा कुछ न कुछ लेने के लिए करते ही हैं। कभी कभार हम किचन हैंडल को अपने गंदे हाथ से ही छू देते हैं। इसलिए जब भी समय मिले तब अपने किचन रैक को सर्फ और पानी से धोना बिलकुल न भूलें।

ये भी पढ़े: विश्व की अनूठी नगरी - वेनिस


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED