Logo
April 19 2024 03:33 AM

सेब के साथ खा जाते हैं उसके बीज, तो हो सकती है आपकी मौत

Posted at: Sep 4 , 2017 by Dilersamachar 11654

दिलेर समाचार, ‘APPLE IN A DAY KEEP THE DOCTOR AWAY’ ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं की सेब के साथ उसके बीजों का सेवन करना आपको बहुत भारी पड़ सकता है। 'एनएपलअडे, कीप्सदडॉक्टरअवे', मतलब एक सेब रोजाना खाने से आप डॉक्टर से दूर रहेंगे।सेहत के लिए सबसे अच्छा माना जाने वाला फल आपको अस्पताल जाने पर मजबूर कर सकता है।गुणों से भरपूर माने जाना वाला यह फल आपके लिए जानलेवा हो सकता है।
सेब का बीज बेहद जहरीला  होता है जिसे खाने से मौत तक हो सकती है।सेब के बीज में अमिग डलिन नाम का तत्व पाया जाता है और जब यह इंसान के पाचन संबंधी एन्जाइम के संपर्क में आता है तो यह सायनाइड रिलीज करने लगता है।
'अमिगडलिन' में चीनी और सायनाइड होता है और जब इसे हमारा शरीर निगल लेता है तो वह 'हाईड्रोजन सायनाइड' में बदल हो जाता है।यह  साइनाइड  आपको बीमार बना सकता है और यहां तक कि इस से मौत भी हो सकती है।
साइनाइड  का नुकसान
'साइनाइड' बड़े पैमाने पर आत्महत्या और रासायनिक युद्ध में लंबे इतिहास में इस्तेमाल होने वाले सब से घातक जहरों में से एक है।सायनाइड शरीर में ऑक्सीजन को बधितकर उसका प्रभाव कम करताहै। यह केमिकल न सिर्फ सेब बल्कि खुबानी, चेरी, बेर, आड़ू आदि में भी पाया जाता है ।बीजों के ऊपर मजबूत कोटिंग होने की वजह से अमिगड लिनइस के अंदर बंद रहता है।
सायनाइड कितना खतरनाक
लगभग 200 पिसे हुए सेब , जिसका मतलब है कि यह एक कप के आस पास जो कि मानव शरीर के लिए बेहद खतरनाक और जान लेवा है। साइनाइड आपके दिल और दिमाग के लिए बेहद खतरनाक है। इस से इंसान कोमा में जा सकता है और उसकी मौत भी हो सकती है।
अगर ज्यादा मात्रा में सायनाइड का सेवन कर लिया जाए तो तुरंत सांस लेने में तकलीफ, दिल की धड़कन का बढ़ना और ब्लडप्रेशर लो होजाता है। अगर इस जहर से कोई बच भी जाता है तो उसके दिमाग और दिल को काफी नुकसान पहुंचता है।
साइनाइड की कम मात्रा में मत ली, सिर दर्द, उल्टी, पेट में ऐंठन, चक्कर आना, भ्रम और कमजोरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।मानव शरीर के प्रति किलोग्राम 0.5 से 3.5 मिली ग्राम साइनाइड अधिक सटीक होने के लिए जहरी लाहो सकता है।

ये भी पढ़े: हॉलीवुड की एक और फिल्म में प्रियंका ने मारी जबरदस्त एंट्री

 

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED