Logo
November 18 2019 01:30 AM

अगर बाल कराए हैं कलर, तो उनकी ऐसे करें केयर

Posted at: Dec 4 , 2017 by Dilersamachar 5733

दिलेर समाचार, बालों को कलर करने के बाद उनकी पहले से ज्यालदा देखभाल करने की जरूरत होती है। ज़रा सी लापरवाही करने पर बाल रूखे और कमज़ोर होने लगते हैं और उनका रंग भी समय से पहले ही उतरने लगता है।
ऐसा इसलिए होता है क्यों कि अधिमकतर हेयर उत्पाादों में रासायनिक यौगिक होते हैं जो बालों के स्वानस्थ्य‍य को नुकसान पहुंचाते हैं और उन्हेंि जड़ों से कमज़ोर कर देते हैं।

कलर करवाने के बाद भी बालों को स्वास्थथ बनाए रखने के लिए आपको थोड़ी सावधानी बरतनी पड़ेगी। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्सक बताने जा रहे हैं जो आपके बालों को स्व।स्थ  और मजबूत बनाए रखेंगें और बालों का कलर भी लंबे समय तक चलेगा। तो चलिए जानते हैं इन टिप्सू के बारे में।
ये टिप्सस आजमाये और परखे गये हैं और साथ ही ये ज्याकदा महंगे भी नहीं हैं।

  
1. नियमित नारियल तेल की मालिश
कलर किए बालों को स्वलस्थि बनाए रखने का ये पारंपरिक तरीका है। इस तेल में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो ना केवल बालों के कलर को लंबे समय तक बनाए रखते हैं बल्कि उन्हेंह रूखा भी नहीं होने देते।
दो चम्मतच गुनगुने नारियल तेल को बालों में लगाएं। एक घंटे बाद हल्केन गर्म पानी से सिर धो लें। सप्तािह में दो बार ऐसा करें।

  
2. मैयॉनीज़
मैयॉनीज़ में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है तो कलर किए बालों के लिए फायदेमंद होता है। इससे बालों को पोषण मिलता है और वो मुलायम बनते हैं। सप्ताोह में एक बार इस नुस्खेत को आज़माने से बाल खूबसूरत और मुलायम बनते हैं। 30 मिनट के लिए मैयॉनीज़ को अपने बालों में लगा रहने दें और इसके बाद गुनगुने पानी से सिर धो लें।

  
3. सल्फेाट फ्री शैंपू का प्रयोग
सल्फेट युक्ते शैंपू से कलर किए बालों को बहुत नुकसान होता है। ये बालों के कलर को छीन सकता है और उनके रूखा और बेजान बना सकता है। इससे बचने के लिए सल्फेऔट फ्री शैंपू का प्रयोग करना चाहिए।

  
4. व्हा इट विनेगर सॉल्यूैशन से बाल धोएं
कलर की वजह से स्कैलल्पग पर विषाक्त  पदार्थ और अशुद्धियां जम जाती हैं। इससे बालों में डैंड्रफ, टूटने और बालों के पतले होने की समस्याध हो सकता है। इससे बचने के लिए हर सप्ता ह अपने बालों को व्हा इट विनेगर से धोएं। एक मग हलके गर्म पानी में 2 टेबलस्पू न व्हा‍इट विनेगर मिलाकर उससे अपने बाल धोएं।

  
5. मॉइश्चमर युक्त2 कंडीश्नबर
कलर किए बालों को डीप कंडीश्निंग की जरूरत होती है जिससे स्कै‍ल्पग को नमी  और मॉइश्च र मिल सके। इसके लिए आपको मॉइश्चसर युक्तप कंडीश्नपर का प्रयोग करन चाहिए। मार्केट में कई प्रॉडक्ट स उपललब्धक हैं जिनमें मॉइश्चयर भरपूर मात्रा में होता है।

  
6. बीयर से बालों को धोएं
कलर करवाने के बाद बालों की चमक एक समय के बाद खोने लगती है। बेजान बालों को चमकदार बनाने के लिए बीयर फायदेमंद होती है। सप्ता।ह में एक बार बीयर से बाल धोएं। इसमें कुछ ऐसे तत्वद होते हैं जो बालों को चमकदार बनाते हैं।

  
7. एवोकैडो हेयर मास्कं
हेयर कलर प्रॉडक्ट्सर में कई तरह के रसायन होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। हालांकि, एवोकैडो हेयर मास्का लगाकर इस समस्याो से बचा जा सकता है। सप्ताहह में एक बार मैश किया हुआ एवोकैडो बालों में लगाएं और एक घंटे बाद गुनगुने पानी से सिर धो लें।

  
8. सूर्य से बालों को बचाएं
कलर किए गए बालों को सूर्य की किरणों से बचाने की जरूरत होती है क्योंिकि सूर्य की किरण बालों की नमी खींच लेती हैं और बालों का रंग भी हल्काि पड़ने लगता है। घर से बाहर निकलने से पहले बालों को अच्छी  तरह से ढक लें। ऐसे कंडीश्नगर का प्रयोग करें जो सूर्य की हानिकारक किरणों से बालों को सुरक्षित रखे।

ये भी पढ़े: शाशि कपूर के निधन की खबर सुनते ही उनके घर पहुंचे कई सितारे


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED