Logo
August 7 2020 03:19 PM

अगर आपके पास है ये चीजें तो तुरंत करें जिंदगी से बाहर, वरना तरक्की के लिए तरसोगे

Posted at: Jul 4 , 2020 by Dilersamachar 5778

दिलेर समाचार, वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के भीतर कुछ चीजें शुभता लाती हैं तो वहीं कुछ चीजें अशुभता। मान्यता है कि नकारात्मक ऊर्जा परिवार में कलह, कर्ज, आदि का कारण बनती है। वास्तु के अनुसार, घर के अंदर पड़ी कुछ बेकार की चीजें नकारात्मकता फैलाती हैं। आइये जानते हैं उन चीजों के बारे में, जिनको भूलकर भी घर में नहीं रखना चाहिए…

शंख और रथ की एक साथ वाली तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में शंख और रथ की एक साथ वाली तस्वीर को कभी नहीं रखना चाहिए। मान्यता है कि रथ के साथ शंख युद्ध का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में इस तरह की तस्वीरें घर में लगाने से बचें, क्योंकि इस तरह की तस्वीरें युद्ध का संकेत देती है।

महाभारत की फोटो

अगर आपके घर में महाभारत या महाभारत जुड़ी किसी भी तरह की तस्वीरें हैं तो उसे जल्द से जल्द घर से बाहर निकाल दें। माना जाता है कि महाभारत से जुड़ी तस्वीरें घर में लगाने से कलह उत्पन्न होती है।

हिंसक जानवर

घर की दीवारों पर भूलकर भी किसी हिंसक या जंगली जानवर की तस्वीर नहीं लगाना चाहिए। अगर आपके घर में इस तरह की तस्वीरें हैं तो उसे हटा दें, क्योंकि इस तरह की तस्वीरें घर में नकारात्मकता लाती है।

कुर्सी

घर में कभी भी टूटी हुई कुर्सी नहीं रखना चाहिए। वास्तु के अनुसार, कुर्सी सत्ता और सम्मान का प्रतीक है। अगर आपके घर में टूटी हुई कुर्सी है तो उसे घर से बाहर निकाल दें या मरम्मत करा लें।

दवाइयां

घर में कभी भी बेकार दवाइयां नहीं रखना चाहिए। मान्यता है कि घर में बेकार पड़ी दवाइयां रोगों को दावत देती हैं। ऐसे में प्रयोग में न आने वाली दवाइयों को घर से बाहर कर दें।

कांटेदार पौधे

वास्तु के अनुसार, कांटेदार पौधे नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करते हैं। ऐसे में कांटेदार पौधों की तस्वीर को घर में नहीं लगाना चाहिए। हो सके तो घर के अंदर ऐसे पौधे भी न लगाएं। मान्यता है कि घर में इस तरह के पौधे रखने से आपसी सामंजस्य में कमी आती है और मतभेद पैदा होता है।

देवी-देवताओं की खंडित मूर्ति

वास्तु के अनुसार, घर में कभी भी देवी-देवताओं की खंडित मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। मान्यता है कि खंडित मूर्ति की पूजा से न सिर्फ मन भटकता है, बल्कि इससे घर में नकारात्मकता भी बढ़ती है।

डूबते जहाज और नाव की तस्वीर                                            

वास्तु शास्त्र के अनुसार, डूबते हुए जहाज या नाव की तस्वीर हताशा की प्रतीक होती है। ऐसे में घर में इस तरह की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। मान्यता है कि इस तरह की तस्वीरें घर में होने से मन में नकारात्मक विचार आते हैं।

नटराज की मूर्ति

वास्तु के अनुसार, घर में नटराज की मूर्ति या भगवान शिव के तांडव करती हुई मूर्ति नहीं रखना चाहिए। धार्मिक मान्यता के अनुसार, भगवान भोलेनाथ का तांडव विनाशकारी होता है। यही कारण है कि घर के अंदर भगवान शिव के इस रौद्र रूप वाली मूर्ति या फोटो नहीं लगानी चाहिए।

ये भी पढ़े: आज लग रहा है चंद्र ग्रहण, इस राशि को हो सकता है बड़ा खतरा


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED