Logo
April 24 2024 04:13 AM

अपनी स्किन से करते हैं प्यार तो इन तरीके से लाए फेस पर ग्लो

Posted at: Feb 4 , 2020 by Dilersamachar 9683

दिलेर समाचार, नीतू गुप्ता। अपनी फिगर को मेंटेन करने के साथ-साथ त्वचा का भी ध्यान रखना जरूरी है। अक्सर महिलाएं फिगर पर ध्यान देते देते त्वचा की चमक खो बैठती हैं, उससे उनकी ब्यूटी पर काफी प्रभाव पड़ता है। उन्हें यह नहीं भूलना चाहिए कि त्वचा की चमक और झुर्रियों रहित त्वचा के लिए पौष्टिक आहार का लेना कितना जरूरी है। अगर आप फिगर मेंटेन कर रही हैं तो साथ में त्वचा की चमक के लिए क्या लेना है, इस पर भी विशेष ध्यान देंगी तो फिगर के साथ त्वचा भी स्मूद रहेगी। आइए ध्यान दें क्या खाएं कि त्वचा चमचमाती रह सके।

नियमित नींबू का करें सेवन

त्वचा के निखार के लिए नींबू उसका अच्छा मित्रा है जिसे स्किन फ्रूट माना जाता है। अधिकतर ब्यूटी प्राड्क्ट्स बनाने वाली कंपनियां किसी न किसी रूप में नींबू के रस का प्रयोग करती हैं। नींबू ब्यूटी ऑक्सिडेंट होने के कारण त्वचा पर उम्र का असर कम करता है। नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो त्वचा की चमक में मदद करता है। पिएं खूब पानी पानी हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत बनाता है इससे त्वचा ग्लो करती है। प्रतिदिन 7 से 8 गिलास पानी अवश्य पीना  चाहिए। पानी अधिक पीने से शरीर के अंदर से विषैले तत्व पेशाब के रूप में बाहर निकलते हैं। इससे त्वचा कांतिमय बनती है।

ड्राई फ्रूड

मेवों में बादाम का नियमित सेवन त्वचा के लिए लाभप्रद होता है। इसमें कई पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। बादाम का सेवन कभी भी किसी भी समय स्नैक के रूप में किया जा सकता है। बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं और विटामिन ई चमकदार त्वचा के लिए जरूरी है। बादाम तेल से मालिश करने पर त्वचा मुलायम और स्निग्ध होती है। बालों के लिए भी बादाम तेल अच्छा है। इससे बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। दही भी अच्छा है त्वचा के लिए दही में कई ऐसे बैक्टीरिया होते हैं और त्वचा को ठंडक प्रदान करते हैं। दही का सेवन प्रतिदिन दिन के भोजन के साथ अवश्य करें। गर्मियों में दही को फेंट कर फेसपैक की तरह लगा सकते हैं। इससे त्वचा के हल्के रेशेज दूर होंगे और त्वचा को ठंडक भी मिलेगी।

हरी सब्जियां लाभदायक हैं अच्छी स्किन के लिए

हरी सब्जियों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। फाइबर पेट को ठीक रखता है, कब्ज से दूर रखता है। हरी सब्जियां सेहत के लिए भी लाभप्रद हैं। पालक में विटामिन ए की मात्रा भरपूर होती है, इसके नियमित सेवन से त्वचा की डलनेस दूर होती है। इसके अतिरिक्त पालक में विटामिन ई और सी भी होते हैं जो एक्ने की प्राब्लम को दूर करते हैं

जिससे स्किन साफ दिखाई देती है। पालक के सेवन से स्किन सेल्स जल्दी जल्दी नए बनते हैं। सूप में और सब्जियों के जूस में पालक का प्रयोग अवश्य करें।

हनी का करें प्रयोग

हनी का प्रयोग त्वचा को सुंदर बनाने में मदद करता है। इसका प्रयोग कई फेसपैक्स में किया जाता है। चेहरे के दाग धब्बे भी कम होते हैं। त्वचा टाइट रखने में भी शहद मदद करता है, एक्ने कम करता है। त्वचा पर भी हनी का सीधा प्रयोग कर सकते हैं और नींबू पानी के साथ भी शहद ले सकते हैं। इससे त्वचा में चमक और निखार आएगा।

ये भी पढ़े: सलमान के लिए Caring हुई जैक्लिन फर्नांडिस, कहा- प्लीज थोड़ा रेस्ट कर लिया करो...

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED