Logo
May 21 2024 03:56 PM

शादी से दूर भागते हैं तो ये खबर पढ़कर आप भी गाएंगे शादी के गुनगान

Posted at: Aug 13 , 2017 by Dilersamachar 9658

दिलेर समाचार, लेटेस्ट शोध बताते हैं कि जिन लोगों का दांपत्य जीवन खुशहाल होता है। उनका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होता है। मनोविकार होने की संभावना उनमें बहुत ही कम होती है। अपने सुख दुख साथी के साथ बांटकर जोड़े काफी हद तक खुश और भारमुक्त रहते हैं। उनके शारीरिक संबंध अच्छे होते हैं। सुखद दांपत्य जीवन उनमें ऊर्जा भरे रखता है। उनकी जिजीविषा उन्हें जीवन में आगे बढऩे के लिए प्रेरित करती है।

कुंआरी प्रौढ़ाओं की तुलना में शादी शुदा महिलाओं में दिल की बीमारी का रिस्क कम होता है। सैक्स और साथी का साथ उन्हें सतुंष्ट रखता है। अकेलापन बहुत सी बीमारियों को न्यौता देता है जिनमें हार्ट प्राब्लम, कैंसर जैसी खतरनाक व्याधियां मेन हैं। इसके अलावा एकाकी रहने से उम्र भी घटती है। शादी शुदा लोगों की उम्र एकाकी लोगों की तुलना में ज्यादा होती है।

शादी शुदा कपल्स में जो प्यार जो एक दूसरे के लिए मर मिटने तक का जज़्बा होता है, वो ईश्वरत्व से कम नहीं। देखा जाए तो प्यार के जज़्बे से दुनियां में कोई भी अछूता नहीं है। प्यार जीवन जीने लायक बनाता है। क्या होता है ये प्यार यह एक केमिकल रिएक्शन उस व्यक्ति के प्रति एक अनजान सा आकर्षण है जो हमें अच्छा लगता है और जिससे हम इमोशनली जुड़ जाते हैं। हम उस व्यक्ति में फादर या मदर फिगर तलाशते हैं। छोटी-छोटी खुशियां शेयर करना आपसी बातचीत रिश्तों को मजबूत बनाती है। एक दूसरे का हौंसला बढ़ता है। पॉजिटिव अप्रोच संतुष्टि देती है।
रिश्ते को खुशहाल रखने के लिए एक्सपर्ट्स के अनुसार खुलकर साथ-साथ हंसना अच्छा है। जब वे एक ही बात पर साथ साथ हंसते हैं तो वे एक दूसरे की राय पर सहमत भी होते हैं। खुशी के पल साथ गुजारने से उनसे जुड़ी यादें ताउम्र साथ रहती हैं। लो मूड होने पर एक मानसिक संबल बनकर सामने आती है तथा जीवन संघर्ष में हौसला प्रदान करती हैं।
किस से बढ़ती है इंटीमेसी एक प्यार भरा चुंबन जहां ऊर्जा प्रदान करता है, इंटीमेसी भी बढ़ती है। जब पति पत्नी एक दूसरे को किस करते हैं तो उससे पॉजिटिव वाइब्स एक दूसरे को ट्रांसमिट होती हैं। मस्तिष्क से तनाव दूर होता है।
इसी तरह आलिंगन भी मन मस्तिष्क को प्रफुल्लित करता है। आलिंगन से भी चुंबन की तरह ही ब्लड प्रेशर कम होता है। शरीर में ऑक्सिटॉसिन नामक हार्मोन का लेवल बढ़ जाता हैं। सैक्स की संपूर्णता में यह अह्म पार्ट अदा करता है।
एक हैल्दी सैक्स लाइफ न केवल डिप्रेशन से बल्कि अन्य बीमारियों से भी सुरक्षा देती है।
डिप्रेशन आज सबसे ज्यादा कॉमन मानसिक रोग है। बढऩे पर ही यह रोग है नहीं तो मूड का उतार चढ़ाव तो एक रूटीन आम सी बात मानी जाती है। अगर आप एक खुशहाल दंपति हैं तो आपका चेहरा आपके दिल का हाल बयां कर देगा। आपके चेहरे पर खिली मुस्कान डिप्रेशन आने ही नहीं देगी।

ये भी पढ़े: ऐसे जाने आपका पति परमेश्वर है या कामेश्वर….

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED