Logo
April 26 2024 04:28 AM

परीक्षा में पास होना चाहते हैं तो अपनाए इस तरीके को, 100% मिलेगा रिजल्ट

Posted at: Mar 1 , 2018 by Dilersamachar 9617

दिलेर समाचार, मेरठ। बोर्ड परीक्षा तो हर साल होती है लेकिन इसमें शामिल होने वाली मेधा हर साल अलग-अलग होती है। हर किसी के लिए बोर्ड परीक्षा का अनुभव भी अलग ही होता है। जो परीक्षा दे चुके हैं उनके अनुभव परीक्षा देने जा रहे परीक्षार्थियों के लिए मार्गदर्शक की भूमिका निभाते हैं। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू हो रही हैं। परीक्षार्थियों को सार्थक जैन टिप्स दे रहे हैं। सार्थक ने 2016 में दीवान पब्लिक स्कूल से 481 अंक यानी 96.2 फीसद अंक के साथ विज्ञान वर्ग के साथ 12वीं में जिले में तीसरा स्थान प्राप्त किया था। सार्थक वर्तमान में आइआइटी दिल्ली से बीटेक कर रहे हैं।

स्कूल नोट्स ही सच्चे साथी

सार्थक के अनुसार स्कूल के नोट्स ही बोर्ड परीक्षा तैयारी के लिए सबसे बेहतरीन स्टडी मैटेरियल होते हैं। पूरे साल एनसीईआरटी से तो पढ़ाया ही जाता है। उसे जरूर पढ़ें लेकिन जिन्होंने स्कूल में नोट बनाए हैं उसे बार-बार पढ़ने के बाद ही अन्य किसी किताब से पढ़ाई करें। बीच-बीच में समय निकालकर पुराने सालों के मॉडल पेपर व बोर्ड के पेपर हल करते रहें। इससे बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न को समझने में मदद मिलती है।

केमिस्ट्री में आर्गेनिक पहले करें

केमिस्ट्री में आर्गेनिक पहले करनी चाहिए। फिजिकल और इनआर्गेनिक में थ्योरी को उसके बाद भी पढ़ और लिख सकते हैं। इसी तरह फिजिक्स में न्यूमेरिकल हिस्सा ठीक से कर लेना चाहिए। गणित में इंटीग्रेशन पर विशेष ध्यान दें और एलपीटी से छह अंक का प्रश्न जरूर पूछा जाता है। इसलिए उसे ठीक से करना चाहिए। जितना संभव हो गणित के सूत्रों का अभ्यास करते रहें। इससे आत्मविश्वास बढ़ता है।

अंग्रेजी में फार्मेट का रखें ध्यान

अंग्रेजी के पेपर में स्कूलों में फार्मेट बताए जाते हैं। परीक्षार्थियों को उन फार्मेट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। सभी फार्मेट का सैंपल पढ़ें और खुद से भी बनाकर अभ्यास कर लें। जितना संभव हो अंग्रेजी के टेक्स्टबुक पढ़ते रहें। अंग्रेजी में चैप्टर्स पढ़ते रहने से उनसे पूछे जाने वाले हर तरह के प्रश्न ठीक से तैयार रहते हैं जिससे उत्तर लिखना आसान हो जाता है।

लॉजिकल प्रश्नों पर रखें फोकस

सार्थक के अनुसार केमिस्ट्री और फिजिक्स के पेपर्स में अब लॉजिकल प्रश्न भी पूछे जाने लगे हैं। ऐसा इसलिए भी किया जा रहा है जिससे परीक्षार्थियों में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी से संबंधित जागरूकता बढ़ें और वे उसी दिशा में तैयारी भी कर सकें। इसलिए परीक्षार्थियों को लॉजिकल प्रश्नों को जरूर पढ़ना व हल करते रहना चाहिए।

महत्वपूर्ण बिंदुओं को दोहराते रहें

परीक्षा में अब जो समय शेष रह गया है उसमें स्कूल में बताए गए सभी महत्वपूर्ण चैप्टर्स के प्रमुख बिंदुओं को रिवाइज करते रहें। परीक्षा के दौरान भी जो समय दो पेपर के बीच मिले उसमें भी पढ़ाई को इसी तरह रखें जिससे अब तक जो भी पढ़ा है वह दिमाग में बना रहे।

ये भी पढ़े: Ola और रेलवे हुए साथ, यात्री ले सकेंगे पिकअप-ड्रॉप का लाजवाब फायदा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED