Logo
July 8 2020 12:47 AM

अगर आपका शुगर लेवल पहुंच गया है इतना तो जल्दी करा ले अपना इलाज

Posted at: Nov 28 , 2017 by Dilersamachar 5409

दिलेर समाचार, डॉक्टरों का कहना है कि ड्रग्स और इंसुलिन के डोज के बाद भी अगर शुगर लेवल कंट्रोल में न रहे, तो ऐसे मरीज को खराब असर से बचने के लिए तुरंत इसे कंट्रोल में लाने के लिए इलाज कराना चाहिए। डॉक्टरों का मानना है कि कई बार अनकंट्रोल लेवल पर शुगर होने के बाद भी इंसान को लक्षण नहीं दिखता। कई बार अनकंट्रोल होने के बाद भी उन पर असर नहीं होता है, तो कई बार अचानक इसका असर होता है और यह असर बड़े लेवल पर होता है जो बॉडी के कई ऑगर्न्स को डैमेज भी कर देता है। इसलिए अगर किसी को भी ऐसा है तो उन्हें इसे हल्के में लेने के बजाए इसका इलाज कराना चाहिए। हालांकि डॉक्टरों का मानना है कि 250 से ऊपर शुगर लेवल के मरीज रोज अस्पताल आते हैं और उनका पूरा इलाज होता है।

शुगर लेवल बढऩे की वजहें
लगातार काम करना, दवाई या इंसुलिन का डोज़ पर्याप्त नहीं होना, डाइट कंट्रोल में नहीं होना या एक्सर्साइज नहीं करना, बॉडी में इन्फेक्शन की वजह से भी शुगर लेवल बढ़ जाता है चाहे इन्फेक्शन चेस्ट में हो, गले में, दांत में या यूरिन में, स्ट्रेस की वजह से भी शुगर लेवल अचानक 150 से 200 तक बढ़ जाता है।

अनकंट्रोल शुगर लेवल का ये हो सकता है नतीजा
आंखों के रेटिना पर असर हो सकता है।  किडनी पर असर होता है और यूरिन में प्रोटीन आने लगता है। - नसों पर भी इसका असर होता है।  हार्ट पर भी विपरीत असर होता है। शुगर लेवल जितना ज्यादा होता है, इन्फेक्शन बढऩे की संभावना उतनी ही बढ़ जाती है।

हर स्थिति का है इलाज
फोर्टिस के डायबिटीज एक्सपर्ट डॉक्टर अनूप मिश्रा का कहना है कि सबसे पहले अनकंट्रोल शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहिए और 200 से नीचे रखना चाहिए। इसके लिए दवा के साथ-साथ सही डाइट और एक्सर्साइज जरूरी है। रोजाना ऐसे मरीज आते हैं और उनका इलाज होता है। इस बारे में एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस की डॉक्टर मनीषा पांडेय ने कहा कि कई बार शुगर लेवल 300 से ऊपर होने पर भी दिक्कत नहीं होती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसे मरीज ठीक हैं। उन्हें रेगुलर चेकअप कराना चाहिए और पूरा इलाज कराना चाहिए। अगर एक-दो दिन में शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं आता है, तो लॉन्ग टर्म डैमेज हो सकता है।

ये भी पढ़े: इस बॉलीवुड अभिनेता के साथ काम करना चाहती हैं मिस वर्ल्ड


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED